अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : ट्रंप व हिलेरी को मिली 7-7 राज्यों में जीत
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : ट्रंप व हिलेरी को मिली 7-7 राज्यों में जीत
Share:

वॉशिंगटन : अमरीका में राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दिशा में मंगलवार को 12 राज्यों में प्रत्याशी नामांकन के लिए हुई मतदान प्रक्रिया हुई इसमें डेमोक्रेटिक पार्टी में हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन पार्टी में डोनाल्ड ट्रंप ने 7-7 राज्यों में जीत दर्ज कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. हालाँकि अभी भी दोनों के प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों की उम्मीद खत्म नहीं हुई है.

टेक्सस के रिपब्लिकन सीनेटर टेड क्रूज ने अपने गृह राज्य में सर्वाधिक प्रतिनिधियों के साथ जीत दर्ज करने के साथ ओकलाहोमा में भी जीत हासिल की है. फ्लोरिडा के रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो ने मिनेसोटा में अपनी पहली जीत दर्ज की है.

आधी रात तक ट्रंप ने अल्बामा, अर्कांसास, जॉर्जिया, मैसाच्यूसेट्स, टेन्नेसी, वर्जीनिया और वर्मोंट में जीत हासिल कर ली थी. हिलेरी क्लिंटन को अल्बामा, अर्कांसास, जॉर्जिया, मैसाच्यूसेट्स, टेन्नेसी, टेक्सस और वर्जीनिया में जीत मिली. हिलेरी के प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स को कोलोराडो, आेकलाहोमा, मिनेसोटा और अपने गृहराज्य वर्मोंट में जीत मिली है.

जीत के बाद फ्लोरिडा में दिए भाषण में ट्रंप ने कहा, यह एक अद्भुत रात है. ट्रंप सात राज्यों में जीत हासिल करने के बाद रिपब्लिकन उम्मीदवारों की दौड़ में काफी आगे निकल गए हैं. उन्हें पार्टी से अच्छा समर्थन मिल रहा है. वहीँ क्रूज ने कहा कि मेरी जीत सबूत है कि केवल वही ट्रंप को हरा सकते हैं.

मिनेसोटा में वर्ष 2016 के चुनाव प्रचार की पहली जीत दर्ज करने के बाद रुबियो ने कहा कि वह मैदान में डटे रहेंगे और उन्हें नहीं लगता कि ट्रंप उम्मीदवारी की लड़ाई जीत पाएंगे.

जीत के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन ने मंगलवार की रैली में कहा कि क्या शानदार मंगलवार है. वहीँ सैंडर्स को हिलेरी को रोक पाने की उम्मीद 4 राज्यों में मिली अपनी जीत की वजह से है. उन्होंने मंगलवार की रात वर्मोंट में एक रैली में कहा, यह अभियान केवल एक राष्ट्रपति चुनने के लिए नहीं है। यह अमरीका के बदलाव के लिए है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -