ना छुए खुद को अपने हाथो से
ना छुए खुद को अपने हाथो से
Share:

कई शोध बताते हैं हाथ शरीर में कीटाणुओं के प्रसारण में प्रमुख भूमिका निभाते हैं. जोकि आपको बीमार... बहुत बीमार बना सकता है. चलिये जानें शरीर के किन भागों को हाथों से स्पर्श नहीं करना चाहिए.

1-अपने कान के भीतर उंगली या कोई और चीज़ नहीं डालनी चाहिये. इससे न सिर्फ ईयर केवाल की पतली त्वचा के फटने का खतरा रहता है, बल्कि कीटाणु भी भीतर प्रवेश कर जाते हैं. यदि कान में खुजली या सरसराहट महसूस हो तो उंगली या किसी और कठोर चीज के इस्तेमाल की जगह ओटोल्गोलोजिस्ट  की मदद लें. 

2-आपकी आंखों के माध्यम से कीटाणु बड़ी आसानी से फैलते हैं. यदि हाथों को बिना साफ किये आंखों पर लगाया जाए तो कीटाणु को भीतर प्रवेश करने में देर नहीं लगती है. इसलिये आंखों को धोने से पहले भी हाथों को ठीक से एंटाबायोटिक सोप से साफ करें.  

3-आप अपने चेहरे को धोने और उस पर स्किन केयर प्रोडक्ट लगाने के लिये हाथों का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसके अलावा अपने हाथों को चेहरे से दूर रखें. क्योंकि चेहरे पर हाथ लगाने से कीटाणुं वहां पहुंच जाते हैं. 

4-नाखून कुतरना या चेहरे पर हाथ लगाना ये दोनों ही आदतें बहुत सामान्य है. ऐसी आदतों को स्कूलों और कार्यालय में तो बुरा माना ही जाता है, सेहत के लिए भी ये बहुत बुरी हैं. साथ ही नाखून के नीचे की च्वचा को भी हाथों से न छुएं, इनमें बहुत सारे कीटाणु होते हैं. 

मेकअप उतारे बिना सोना हो सकता है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -