बचना है माइग्रेन के अटेक से तो इन चीजो से करे परहेज
बचना है माइग्रेन के अटेक से तो इन चीजो से करे परहेज
Share:

कई बार हारमोन्स के प्रभाव, तनाव, साईकोलॉजी फैक्टर और कुछ प्रकार की दवाईयों का सेवन करने से भी माईग्रेन की समस्या हो सकती है. साथ ही गलत तरीके से जीवन जीने का तरीका भी इस बीमारी की वजह बन सकता है. जो लोग देर तक भूखे रहते हैं उन्हें भी यह समस्या हो सकती है.

1-सोडियम नाईट्रेड, उन खाद्य पदार्थो में पड़ा होता है जिन्हें प्रीजर्व किया जाता है जैसे कि हॉट डॉग, बेकन या मीट आदि. इसके सेवन से माईग्रेन का अटैक आ सकता है. साथ ही प्रीर्जेवेटिव, बेनजोइक भी माईग्रेन का कारण बन सकता है. इसलिए कोशिश करें कि आप इनका सेवन न करें.

2-एमएसजी, मोनोसोडियम ग्लूटामेट में  एक प्रकार का फ्लेवर इस्तेमाल होता है जिसे कई फूड में इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह से कई बार माईग्रेन अटैक पड़ सकता है. सभी प्रकार के प्रोसेस्ड फूड में यह पाया जाता है.

3-अगर आपको चीज़ बहुत ज्यादा पसंद है तो आपको माईग्रेन का दर्द झेलना पड़ सकता है क्योंकि रखे हुए चीज़ में सैचुरेटेड टायरामाइन होता है तो कि प्रोटीन के ब्रेकडाउन होने से बन जाता है. इससे कई लोगों को माईग्रेन अटैक पड़ने की शिकायत होती है.

4-कैफीन को सामान्य से ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर सिरदर्द यानि माईग्रेन की समस्या हो सकती है. चॉकलेट में फिनाइलेथाइमाइन पाया जाता है जिससे माईग्रेन की समस्या हो सकती है रेड वाइन में पाया जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -