ऐसा करने से भी मिलेगा सिंहस्थ का लाभ
ऐसा करने से भी मिलेगा सिंहस्थ का लाभ
Share:

बारह वर्षो के बाद एक बार फिर कुम्भ यानी कि अमृत का मेला महांकाल कि पावन नगरी उज्जैन को अपने रंग में रंगने के लिए बिल्कुल तैयार है इस मैले को पुण्य का मैला भी कहा जाता है कुम्भ का समय दान, जप, ध्यान और संयम का समय रहता है। हर कोई यहाँ जाना चाहते है लेकिन किसी कारणवश नहीं जा पाते |

आज हम उन्ही लोगो को शास्त्रों के अनुसार बता रहे है कि यदि आप कुम्भ में नहीं जा पाते है तो ऐसा करने से भी आपको वही पुण्य मिलेगा जो कुंभ में मिलता है 

1. प्रतिदिन हल्दी मिले बेसन से स्नान करने के पश्चात्य सुबह-शाम संध्यावंदन करते समय भगवान विष्णु का ध्यान करें और निम्न मंत्र-क्रिया से स्वयं को पवित्र करें । साथ ही हाथ में नारियल, पुष्प व द्रव्य लेकर ॐ केशवायनमः ॐ माधवाय नमः ॐ नारायणाय नमः का जाप करें। इसके बाद आचमन करते हुए गणेश, गंगा, यमुना, सरस्वती, त्रिवेणी, माधव, वेणीमाधव और अक्षयवट की स्तुति करें।

2. गाय, कुत्ते, पक्षी, कौआ, चींटी और मछली को भोजन खिलाएं। गाय को खिलाने से घर की पीड़ा दूर होगी। कुत्ते को खिलाने से दुश्मन आपसे दूर रहेंगे। कौए को खिलाने से आपके पितृ प्रसन्न रहेंगे। पक्षी को खिलाने से व्यापार-नौकरी में लाभ होगा। चींटी को खिलाने से कर्ज समाप्त होगा और मछली को खिलाने से समृद्धि बढ़ेंगी।

3. जब तक कुंभ चल रहा हैं तब तक प्रतिदिन एक वक्त का सादा भोजन करें और मौन रहें।

4. आप संकल्प लें-कभी भी किसी भी तरह के व्यवसन का सेवन नहीं करूंगा, क्रोध और द्वेष वश कोई कार्य नहीं करूंगा, बुरी संगत और कुवचनों का त्याग करूंगा और सदा माता-पिता व गुरु की सेवा करूंगा।

5. आप किसी योग्य व्यक्ति को दान दे सकते हैं। दान में अन्यदान, वस्त्रदान, तुलादान, फलदान, तिल या तेलदान कर सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -