अपनी पूजा में कर लें इसे शामिल बरस पड़ेगा धन
अपनी पूजा में कर लें इसे शामिल बरस पड़ेगा धन
Share:

भारत एक धार्मिक देश है यहाँ के व्यक्ति कई कारणों से भगवान् की पूजा करते है यदि देखा जाए तो सप्ताह के सभी सातों दिन किसी न किसी देवी देवता से सम्बंधित है और उस दिन उस देवता की पूजा करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण होती है. भारत में जिस प्रकार पूजा का महत्व है उसी प्रकार पूजा के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री का भी महत्वपूर्ण स्थान है. पूजा में प्रयुक्त होने वाली सामग्री भी व्यक्ति के लिए कई प्रकार से लाभदायक होती है. 

शास्त्रों में कहा गया है की भगवान् की पूजा के पश्चात उनकी आरती करना व्यक्ति की पूजा को सफल बनाता है और उनके मनोरथ को पूर्ण करता है इसी प्रकार आरती में कर्पूर को जलाना भी बहुत शुभ माना जाता है. पूजा के दौरान कर्पूर जलाने से व्यक्ति की कई समस्याओं का निराकरण हो जाता है तथा साथ ही पुण्य फल की प्राप्ति भी होती है. कर्पूर जलाने से व्यक्ति को ओर भी कई लाभ है.

1. अपने घर में पूजा के दौरान कर्पूर को जलाने से जो पवित्र धुआं निकलता है उससे घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और घर के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है जिससे व्यक्ति को शांति प्राप्त होती है तथा कर्पूर का उपयोग माता लक्ष्मी को भी प्रसन्न करने से सहायक होता है इससे व्यक्ति पर सदा उनकी कृपा बनी रहती है.

2. वैज्ञानिको का मानना है की जिस स्थान पर कर्पूर जलाया जाता है वहां के वातावरण में हानिकारक बैक्टीरिया नहीं होते है क्योंकि कर्पूर से निकलने वाला धुआं वातावरण में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करता है और वातावरण को शुद्ध करता है जिससे व्यक्ति कई प्रकार के रोग से बचा रहता है.

 

वैवाहिक जीवन में चल रही उथल-पुथल को ख़त्म करता है फेंगशुई

यही वे कारण है जो व्यक्ति के घर में बरकत नहीं होने देते

वास्तु के इस उपाय से ख़त्म होगी घर की समस्या

मानव जीवन में जानें गंगा का महत्व

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -