दोहा करेगा परमाणु वार्ता की मेज़बानी, ईरान होगा सम्मलित
दोहा करेगा  परमाणु वार्ता की मेज़बानी, ईरान होगा सम्मलित
Share:

तेहरान: ईरानी मीडिया के अनुसार, 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए नई वार्ताओं का अगला दौर कतर के दोहा में होने की संभावना है।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से संबद्ध समाचार स्रोत, नूरन्यूज ने कहा कि कतर के पास "आगामी बैठकों की मेजबानी करने का बेहतर मौका" था क्योंकि "प्रतिबंधों को हटाने पर वार्ता फिर से शुरू करने के लिए चल रहे प्रयासों" के कारण।

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर-अब्दोल्लाहियन और यूरोपीय संघ के विदेश नीति के नेता जोसेप बोरेल ने शनिवार को कहा कि 2015 के परमाणु समझौते को बचाने के लिए वार्ता, जिसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है, आने वाले दिनों में फिर से शुरू होगी।

जेसीपीओए को पुनर्जीवित करने के लिए आठ दौर की बातचीत अप्रैल 2021 से ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में ईरान और शेष पक्षों के बीच हुई है।

ईरान और प्रमुख विश्व शक्तियों ने जुलाई 2015 में जेसीपीओए के लिए सहमति व्यक्त की, ईरान प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के लिए सहमत हो गया। हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में समझौते से वाशिंगटन को वापस ले लिया और ईरान के खिलाफ एकतरफा प्रतिबंधों को फिर से स्थापित किया, जिसने बाद वाले को अपने कुछ समझौते से संबंधित दायित्वों से मुकरने के लिए प्रेरित किया।

कनाडा में रोजगार ज़्यादा,लोगो की भारी कमी , दुसरे देशो के लोगो के लिए बड़ा अवसर

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने पाकिस्तानी नौसेना ने ग्वादर बंदरगाह पर किया अभ्यास

चीन ने निवेशकों को इस क्रिप्टोकरेंसी के बारे में चेतावनी ज़ारी की

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -