अब तक भुगत रहे है अपनी नस्ल से छेड़छाड़ का नतीजा
अब तक भुगत रहे है अपनी नस्ल से छेड़छाड़ का नतीजा
Share:

कुत्तों को इंसान का बेस्ट फ्रेंड माना गया है. अब इनकी ऐसी कई ब्रीड्स आ गई हैं जिन्हें लोग शौक से पालते हैं और कुछ की कीमत तो लाखों में भी होती है. आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं सौ साल में कैसे कुछ कुत्तों की नस्ल बिल्कुल बदल गई. रिसर्च के नाम पर इन कुत्तों को टॉर्चर कर जबरदस्ती ब्रीडिंग करवाई जाती है. इन्हीं ब्रीडिंग का नतीजा होता है कि इन कुत्तों की नस्ल अजीबोगरीब हो जाती है. आये देखें 

जर्मन शेफर्ड : पहले इस प्रजाति के डॉग्स का पेट काफी अंदर हुआ करता था और ये काफी तेज-तर्रार हुआ करते थे. लेकिन अब इनका वजन इतना ज्यादा हो गया है कि ये काफी आलसी हो गए हैं.

डचशंड्स : इस प्रजाति के कुत्तों की खासियत इनका लंबा गला और इनके मजबूत पैर हुआ करते थे. लेकिन इंसानों ने इन्हें बुरी तरह बदल दिया है और अब इनकी पीठ काफी लंबी हो गई है और इनके पैर काफी छोटे. अब इस प्रजाति के कुत्तों को रीढ़ की हड्डी की समस्या भी आने लगी है.

बॉक्सर्स : कुत्तों की ये प्रजाति मैस्टिफ, बुलडॉग, ग्रेट डेन और टेरियर को मिलाकर बनाई गई थी. इसे पुराने समय में कसाइयों द्वारा पाला जाता था. लेकिन अब इस प्रजाति को इतना बिगाड़ दिया गया है कि इनमें कई तरह की बीमारियां पाई जाने लगी हैं. इनके मुंह जहां बड़े हो गए हैं, वहीं इनके थूथन काफी छोटे हो गए हैं.

बेसेट हाउंड्स : जब तक इस प्रजाति के साथ इंसानों ने छेड़छाड़ नहीं की थी, तब तक इसके कान छोटे थे, चेहरा कम लटका हुआ था और पीठ पर कर्व्स भी थे. लेकिन ब्रीडिंग के बाद इस प्रजाति के कुत्तों की बॉडी में प्रोटीन की मात्रा बढ़ गई, जिस कारण इसके कान लंबे और पैर छोटे हो गए हैं.

Video : BF को इम्प्रेस करने के लिए लड़की ने किया बेहद ही हॉट डांस

ऐसी नॉन स्टॉप मिमिक्री नहीं सुनी होगी आपने भी

गोपी बहु ने Go #Goa Gone के साथ शुरू की अपनी वेकेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -