क्या पापमोचनी एकादशी वास्तव में सभी पापों का नाश करती है? क्या है इसकी कहानी, जानिए
क्या पापमोचनी एकादशी वास्तव में सभी पापों का नाश करती है? क्या है इसकी कहानी, जानिए
Share:

5 अप्रैल, 2024 को मनाई जाने वाली पापमोचनी एकादशी शुक्रवार को पड़ती है, जो देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। यह भगवान विष्णु और उनकी पत्नी देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने का एक विशेष अवसर है।

पापमोचनी एकादशी व्रत की पौराणिक कथा

प्राचीन धर्मग्रंथों के अनुसार, एकादशी का व्रत रखने से जाने-अनजाने में किए गए पापों से मुक्ति मिलती है और सभी प्रकार की सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि मृत्यु के बाद व्यक्ति जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्त हो जाता है। पापमोचनी एकादशी की कथा भी कुछ ऐसी ही कथा कहती है। आइए इस आख्यान पर गहराई से गौर करें।

पापमोचनी एकादशी व्रत की कथा

पुराणों के अनुसार पापमोचनी एकादशी व्रत का महत्व स्वयं भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को बताया था। कहानी चैत्ररथ नामक एक खूबसूरत जंगल की है, जहाँ दिव्य अप्सराएँ विचरण करती थीं। इस जंगल में मेधावी नाम के एक ऋषि रहते थे जो भगवान शिव के भक्त थे। हालाँकि, दिव्य अप्सराएँ प्रेम के देवता कामदेव की अनुयायी थीं, और उनके द्वारा ऋषि के ध्यान को बाधित करने के लिए भेजी गई थीं।

साधु प्रलोभन के आगे झुक जाता है

मंजुघोषा नाम की अप्सरा ने अपने नृत्य, संगीत और सौंदर्य से ऋषि को सफलतापूर्वक उनके ध्यान से विचलित कर दिया। उसके आकर्षण से मंत्रमुग्ध होकर ऋषि ने उसके साथ सांसारिक सुखों में लिप्त होकर वर्षों बिताए। जब मंजुघोषा ने जाने का अनुरोध किया तभी ऋषि को अपनी मूर्खता और अपने ध्यान में व्यवधान का एहसास हुआ। उसे इस बात का एहसास हुआ कि उसके कार्यों से उसे किस प्रकार गुमराह किया गया था।

प्रायश्चित के माध्यम से मुक्ति

अप्सरा की हरकतों से क्रोधित होकर ऋषि ने उसे राक्षसी बनने का श्राप दे दिया। हालाँकि, मुक्ति की गुहार लगाने पर, ऋषि ने उसे खुद को श्राप से मुक्त करने के लिए पापमोचनी एकादशी व्रत का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने समझाया कि इस व्रत को करने से उसके सारे पाप धुल जायेंगे और वह पुनः अपना दिव्य स्वरूप प्राप्त कर लेगी। अपने स्वयं के गलत कृत्य का एहसास होने पर, ऋषि ने प्रायश्चित के लिए पापमोचनी एकादशी व्रत भी रखा। परिणामस्वरूप, ऋषि और अप्सरा दोनों अपने पापों से मुक्त हो गए। पापमोचनी एकादशी व्रत हिंदू पौराणिक कथाओं में बहुत महत्व रखता है, जो भक्तों को अपने पापों से खुद को शुद्ध करने और आध्यात्मिक मुक्ति प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। यह किसी की आध्यात्मिक यात्रा में आत्म-अनुशासन, भक्ति और पश्चाताप की शक्ति के महत्व की याद दिलाता है।

शार्क टैंक जज टिकटॉक खरीदना चाहता है, लेकिन 'डिस्काउंट' पर

गर्मियों की आउटडोर पार्टियों में पावरफुल कूलिंग देता है स्प्रिंकलर फैन, जानें इसके फीचर्स

776 सीसी इंजन, कीमत 10.30 लाख रुपये; सुजुकी ने लॉन्च की नई मोटरसाइकिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -