Video : डॉक्टर्स की खराब हैंड राइटिंग के पीछे होती है ये वजह
Share:

डॉक्टर की लिखावट जो सिवाए मेडिकल वाले के किसी और को समझ नहीं आती है. आप सभी ने भी कई बार डॉक्टर्स की हैंडराइटिंग देखी होगी और उसे लाख समझने की कोशिश की होगी लेकिन आपको इक्के-दुक्के शब्दों के अलावा बाकि कुछ भी समझ में नहीं आया होगा. कोई एक या दो डॉक्टर नहीं बल्कि सभी डॉक्टर ही बहुत ख़राब हैंडराइटिंग लिखते है. लेकिन ऐसा क्यों होता है आपने भी ये जानने की कोशिश तो जरूर की ही होगी.

आपके दिमाग में भी कई बार ऐसे सवाल आए होंगे कि आख़िरकार ये डॉक्टर इतनी पढ़ाई करने के बाद भी इतनी गन्दी हैंडराइटिंग क्यों लिखते है, ये अच्छी राइटिंग भी तो लिख सकते है ना जो कोई भी आसानी से पढ़ ले. आज हम आपको बता रहे है कि आख़िरकार ये डॉक्टर्स गन्दी हैंडराइटिंग ही क्यों लिखते है. सच्चाई जानकर आप भी चौक जाएंगे-

डॉक्टर्स की गन्दी हैंडराइटिंग का राज़ जानने के लिए एक सर्वे में सभी डॉक्टर से उनकी गन्दी हैंडराइटिंग के पीछे का कारण पूछा था तो ज्यादातर डॉक्टर्स का कहना था कि इसके पीछे कोई बड़ा मुख्य कारण नहीं है.

सर्वे से मुताबिक डॉक्टर बनने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और कम समय में कई सारी एग्जाम भी पास करनी होती है और एग्जाम में समय बचाने के लिए हर चीज़ जल्दी- जल्दी लिखनी पड़ती है और ऐसे लिखने के चक्कर में हैंडराइटिंग बहुत ख़राब हो जाती है. ]इस सर्वे में ये भी पता चला कि अगर आप भी बहुत ही तेजी से लिखना सीख जाए तो आपकी हैंडराइटिंग भी ऐसी हो जाएगी और आप डॉक्टर्स की हैंडराइटिंग पढ़ना सीख जाएंगे.

सर्वे से ये भी पता चला की डॉक्टर्स की गन्दी हैंडराइटिंग के कारण हर साल करीब 7 हजार लोगों की मौत भी हो जाती है क्योकि डॉक्टर जो लिखते है वो कई बार मेडिकल वाले को समझ नहीं आता है.

Video : गाली देने से होते हैं ये फायदे, ज़रा आप भी सुन ले

Video : मौत से जुड़े अनसुने राज़ चौका देंगे आपको

पेशाब के वक्त ना करें ऐसी गलतियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -