महिलाएं अपने डॉक्टर से कभी ना छुपाएं ये बातें

कई बार हम डॉक्टर से अपने चेकअप के लिए जाते हैं तो बहुत सी बातें नहीं बताते हैं लेकिन डॉक्टर से कोई  भी बात छुपाना आपके लिए मुश्किल हो सकती है. महिलाएं गायनोकोलॉजिस्ट के पास जाने के बाद भी उन्हें सारी बातें नहीं बताती, कभी झिझक तो कभी शर्म के मारे वो अपनी कुछ बातों को सीक्रेट ही रख लेती है. जाहिर है जिसकी वजह से उनका इलाज सही तरीके से नहीं हो पाता है. ये बातें उन्हें डॉक्टरों से सीक्रेट नहीं रखनी चाहिए. ये परेशानी आपको आगे चलकर मुसीबत बन सकती है. जानें क्या नहीं छुपाना चाहिए.

महिलाएं कभी ना छुपाएं ये बातें 

* अनियमित पीरियड: अगर आपके पीरियड की डेट हमेशा आगे-पीछे होती रहती है या हर महीने पीरियड नहीं आता तो इसे मामूली समझने की गलती न करें और इस सिलसिले में अपनी डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें. 

* संबंध के दौरान दर्द: अपनी बेडरूम की बात को वो डॉक्टर के साथ शेयर करने से झिझकती हैं, लेकिन आपको यदि हमेशा ही संबंध बनाते वक़्त दर्द होता है तो इसे हल्के में न लें, तुरंत अपनी गायनोकोलॉजिस्ट से मिले और उन्हें अपनी समस्या बताएं.

* प्राइवेट पार्ट से दुर्गंध: यदि आपके प्राइवेट पार्ट से हमेशा ही दुर्गंध आती रहती है, तो आपको अलर्ट होने की ज़रूरत है, क्योंकि ये किसी इंफेंक्शन के कारण हो सकता है. प्राइवेट पार्ट से जुड़ी कोई भी समस्या महिलाओं को डॉक्टर से नहीं छुपानी चाहिए.

* संबंध के बाद ब्लीडिंग: पहली बार संबंध बनाने के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य है, लेकिन आपके साथ यदि हमेशा ही ऐसा होता है तो ये चिंता की बात है. ऐसे में शर्म और झिझक को छोड़कर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत है, क्योंकि ये किसी बड़ी बीमारी का भी संकेत हो सकता है. 

डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारी को दूर करते अंगूर

मसूडों से लेकर पेट के दर्द तक कई बिमारियों में कारगर है अनार का सेवन

बेवजह हो रही थकान तो हो सकते हैं गंभीर बीमारी के लक्षण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -