क्या आप भी सर्दियों में छोड़ देते हैं एक्सरसाइज
क्या आप भी सर्दियों में छोड़ देते हैं एक्सरसाइज
Share:

एक्सरसाइज हमारे लिए बहुत जरूरी हैं और ये बात हम सभी जानते हैं लेकिन फिर भी बहुत से लोग एक्सरसाइज से कतराते हैं. ऐसे भी कई लोग होते हैं जो एक्सरसाइज तो करते हैं लेकिन सर्दियों में एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं क्योंकि वो इस मौसम में अपना बिस्तर ही नहीं छोड़ना चाहते.अगर आप ऐसा करते हैं तो यह गलत हैं क्योंकि फिट रहने के लिए हर मौसम में एक्सरसाइज करनी पड़ती है.

सर्दियों में व्यायाम करके तेजी से वजन कम हो जाता हो, लेकिन व्यायाम करना छोड़ना नहीं चाहिए. चाहे मौसम सर्दियों का हो या गर्मीयों का व्यायाम करना हमेशा ही फायदेमंद रहता है. लेकिन सर्दियों में हमारे शरीर को इसकी ज्यादा जरूरत होती है. यहां तक की अगर हम नियमित रुप से व्यायाम करते रहें तो इससे हमारे शरीर की मांसपेशियां ताकतवर हो जाती है और हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है. व्यायाम करने के दौरान आप गर्म कपड़े ही पहनें. यहां तक की आपको अपने जूते जुराब भी पहनना चाहिए. व्यायाम के दौरान जब शरीर में उर्जा होती हैं तो उसी से हमें फायदा होता है और हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है.

शरीर को वार्मअप करने के लिए कम से कम 10 मिनट का समय अवश्य दें. इससे शरीर सामान्य तापमान पर आ जाएगा. अगर आप वार्मअप के बिना व्यायाम करेंगे तो इससे आपके मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या आ सकती है. सर्दियों में ऐसा अधिकतर होता है. अगर हम सर्दियों में पानी कम पीते है तो यह शरीर में दर्द व सूजन को बढ़ा सकती है. हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि सर्दियों में ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी ही पिया जाए. पानी उतना ही पिए जितना अन्य मौसम में पीते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -