क्या आप जानते है ये उपयोगी जानकारी
क्या आप जानते है ये उपयोगी जानकारी
Share:

बस 1 मिनट हाथ की ऊँगलियों को रगड़ने से शरीर का दर्द गायब हो जाता है। - संवेदनशीलता की प्राचीन जापानी कला के अनुसार, प्रत्येक ऊँगली विशेष बीमारी और भावनाओं के साथ जुड़ी होती हैं। हमारे हाथ की पाँचों ऊँगलियाँ शरीर के अलग अलग अंगों से जुड़ी होती हैं। इसका मतलब आप को दर्द नाशक दवाइयाँ खाने की बजाए इस आसान और प्रभावशाली तरीके का इस्तेमाल करना करना चाहिए।

आज इस लेख के माध्यम से हम अपने आपको जानेंगे, के शरीर के किसी हिस्से का दर्द सिर्फ हाथ की ऊँगली को रगड़ने से कैसे दूर होता है । हमारे हाथ की अलग अलग ऊँगलियाँ अलग अलग बीमारियों और भावनाओं से जुड़ी होती हैं। शायद आप को पता न हो, हमारे हाथ की ऊँगलियाँ, चिंता, डर और चिड़चिड़ापन दूर करने की क्षमता रखती है। ऊँगलियों पर धीरे से दबाव डालने से शरीर के कई अंगो पर प्रभाव पड़ेगा । आइये हम ये जानने की कोशिश करते है की, कैसे हाथ की ऊँगलियों को रगड़ने से हो सकता है शरीर का दर्द दूर ?

1 अंगूठा (Thumb) - हाथ का अँगूठा हमारे फेफड़ों से जुड़ा होता है।अगर आप की दिल की धड़कन तेज है तो हलके हाथों से अँगूठे पर मसाज करें और हल्का सा खिचें। इससे आप को आराम मिलेगा

2. तर्जनी (Index Finger) - ये ऊँगली आँतों (Gastro intestinal tract) से जुडी होती है। अगर आपके पेट में दर्द है, तो इस उंगली को हल्का सा रगड़े, दर्द कम होता महसूस होगा।

3 बीच की ऊँगली (Middle Finger) - ये ऊँगली परिसंचरण तंत्र तथा Circulation System से जुडी होती है । अगर आप को चक्कर या आपका जी घबरा रहा है तो इस ऊँगली पर मालिश करने से तुरंत रहत मिलेगी।

4 तीसरी ऊँगली (Ring Finger) - ये ऊँगली आपकी मनोदशा से जुडी होती है। अगर किसी कारण भी आपकी मनोदशा अच्छी नहीं है, या आप शाँति चाहते हैं तो इस ऊँगली को हल्का सा मसाज करें और खीचें, आपको जल्द ही इस के अच्छे नतीजे प्राप्त हो जायेंगे, आप का मन खिल उठेगा ।

5 छोटी उंगली (Little Finger) - छोटी ऊँगली का किडनी और सिर के साथ सम्बन्ध होता है। अगर आप को सिर में दर्द है तो इस ऊँगली को हल्का सा दबाये और मसाज करे, आप का सिर दर्द गयब हो जायेगा।इसे मसाज करने से किडनी भी तंदूरुस्त रहती है और हम स्वस्थ रहते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -