सड़क पर खींची हुई ये पट्टीयों का राज़ जानते है क्या आप?
सड़क पर खींची हुई ये पट्टीयों का राज़ जानते है क्या आप?
Share:

सड़क के बारे में तो जहां तक सभी जानते होंगे और शायद सभी लोग इसका भरपूर इस्तेमाल करते है। लेकिन कभी आपने सड़क पर चलते हुए उसे कभी ध्यान से देखा है अगर नहीं तो आज हम आपसे कुछ ऐसे ही सड़क के विषय पर बात करने जा रहे हैं जी हां दरअसल जब आप सड़क पर चलते हैं तो उस बीचों बीच में आपने कभी सफेद लाईन या फिर पीली लाईन या फिर सफेद टूटी हुई लाईन दिखती रहती हैं तो क्या आपने कभी इन लाईन को देख कर कभी सोंचा है कि सड़क पर इसे खींचन क्या जरूरी होता है। तो हम आपको बता दें की यह लाईन सड़क के लिए जरूरी होती है। तो चलिए हम आपको बता दें की इन लाईनों का मतलब क्या होता है-

सफेद साॅलिड लाइनः जब सड़क पर बीचों बीच सफेद लाईन खिंची हो तो इसका मतलब यह होता है कि आप जिस भी लेन में चल रहे हैं आपको उसी में रहना है और दूसरी लेन का रूख बिलकुल भी नहीं करना है।

सफेद टूटी लाइनः जब सड़क पर टूटी लाइन नजर आए तो इनका मतलब यह होता है कि आप लेन बदल सकते हैं पर दूसरी गाड़ियों को काॅशन देकर।

साॅलिड पीली लाइनः अक्सर सड़क पर बीचों बीच पीली लाइन भी दिखती है इन साॅलिड पीली लाइन का मतलब है कि आप दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक तो कर सकते हैं पर इन लाइन को क्राॅस नहीं कर सकते। 

दो साॅलिड पीली लाइनः कभी कभी हमें सड़क के बीचों बीच दो पीली लाइन दिखती हैं इन दो एक साथ खींची हुई पीली लाइन का मतलब होता है कि आप इन दो लाइनों को पास नहीं कर सकते।

टूटी पीली लाइनः इन टूटी पीली लाइन का मतलब यह होता हैकि आप सड़क पास तो कर सकते हैं लेकिन काॅशन देकर।

सॉलिड पीली लाइन के साथ टूटी पीली लाइनः अक्सर आप ने सड़क पर सॉलिड पीली लाइन के साथ टूटी पीली लाइन देखें होगें। तो इनका मतलब यह होता है कि अगर आप टूटी पीली लाइन की तरफ़ गाड़ी चला रहे हैं तो आप ओवरटेक कर सकते हैं पर अगर आप सॉलिड पीली लाइन की तरफ़ हैं तो आप ऐसा नहीं कर सकते।

गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने के लिए इस लड़की ने निकलवा दीं अपनी पसलियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -