USB पर बने इस Symbol का मतलब नहीं जानते होंगे आप
USB पर बने इस Symbol का मतलब नहीं जानते होंगे आप
Share:

टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में बहुत सी चीज़े यूज़ करते हैं जो फ़ोन से सम्बंधित होती हैं कंप्यूटर से या किसी और चीज़ से। कहीं ना कहीं जुड़े हुए ही हैं हम। हम USB केबल यूज़ करते हैं तो अपने फ़ोन को कनेक्ट करने के लिए। जिससे हमारा काम होता है और डिसकनेक्ट कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं उस केबल पर बने सिंबल के बारे में। नहीं जानते होंगे। तो हम आज आपको यही बताने वाले हैं जानते हैं इस सिंबल के बारे में।

सिंबल की मदद से हम चीजों को आसानी से समझ सकते हैं। सिम्बल्स हर जगह इस्तेमाल होते हैं जैसे हॉस्पिटल,रेस्टोरेंट,या कोई और जगह। ये चिह्न पूरी दुनिया में एक ही रूप में जाने जाते हैं। इनके अलावा हर प्रोडक्ट का अपना Logo होता है जो उसकी पहचान बन जाता है। हम इनके इतने आदी हैं कि प्रोडक्ट के चिह्न देख कर ही हमें पता चल जाता है आखिर वो प्रोडक्ट कौन सी कंपनी का है।

दरअसल,हम बात कर रहे हैं USB (Universal Serial Bus) Symbol कि जो शुरुआती दौर में एक त्रिशूल जैसा दिखता था, बाद में इसे अलग रूप दिया गया। दरअसल, USB Symbol आपको कई प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज़ पर देखने को मिलेगा। इसकी मदद से आप टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रोजेक्टर, मोबाइल और तरह-तरह की डिवाइसेज़ के साथ आसानी से दूसरी इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों को कनेक्ट कर सकते हैं।

इससे पहले डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए अलग-अलग प्रकार के पोर्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता था। जैसे माउस का अलग,कीबोर्ड का अलग,और दूसरी डिवाइस के लिए अलग। USB से हम सभी तरह के डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं। इस USB पर बने हर चिन्ह का कोई न कोई अर्थ है। इसमें बना Arrow, Serial Data को दर्शाता है। Circle, 5V को बताता है। जिस वॉल्टेज़ पर यह काम करता है और Square उसके ग्राउंड वॉल्टेज को दर्शाता है।

घूमने गई लड़की की तस्वीर में कैद हुआ अनोखा नजारा

Russians के ऐसे एक्सपेरिमेंट्स कर देंगे आपको हैरान

देखिए कुछ डबल मीनिंग फोटोज, जिन्हें देखकर आप हंस-हंसकर लोटपोट हो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -