क्या आप ब्लैकहेड हटाना चाहते है? तो अपनाएं ये चीज
क्या आप ब्लैकहेड हटाना चाहते है? तो अपनाएं ये चीज
Share:

क्या आप अपनी त्वचा पर घर कर रहे उन खतरनाक ब्लैकहेड्स से थक गए हैं? क्या आप कठोर रसायनों या महंगे उपचारों के बिना इनसे छुटकारा पाने के प्रभावी और प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं? आगे कोई तलाश नहीं करें! इस लेख में, हम पांच प्राकृतिक उपचारों के बारे में जानेंगे जो आपको साफ़ और चिकनी त्वचा पाने में मदद करेंगे।

ब्लैकहेड्स को समझना

इससे पहले कि हम उपचार के बारे में जानें, आइए संक्षेप में समझें कि ब्लैकहेड्स क्या हैं और वे क्यों होते हैं। ब्लैकहेड्स, जिन्हें खुले कॉमेडोन के रूप में भी जाना जाता है, छोटे, काले धब्बे होते हैं जो त्वचा की सतह पर दिखाई देते हैं। वे एक प्रकार के मुँहासे के घाव हैं और मुख्य रूप से बालों के रोम में सीबम (त्वचा का तेल) और मृत त्वचा कोशिकाओं के संचय के कारण होते हैं। जब मिश्रण ऑक्सीकरण होता है, तो यह काला हो जाता है, जिससे ब्लैकहेड्स को विशिष्ट रूप मिलता है।

प्राकृतिक दृष्टिकोण

ब्लैकहेड्स से निपटते समय, प्राकृतिक दृष्टिकोण अक्सर व्यावसायिक उत्पादों जितना ही प्रभावी हो सकता है। साथ ही, यह आपकी त्वचा पर अधिक कोमल होता है। विचार करने के लिए यहां पांच प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं:

1. बेकिंग सोडा एक्सफोलिएशन

बेकिंग सोडा एक उत्कृष्ट एक्सफोलिएंट है जो मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं। ब्लैकहेड्स वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए इसे अपने नम चेहरे पर धीरे से मालिश करें। गर्म पानी से अच्छे से धोएं।

2. शहद और दालचीनी का मास्क

शहद अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि दालचीनी परिसंचरण में सुधार करने में मदद करती है। एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

3. अपने चेहरे को भाप दें

चेहरे को भाप देने से रोम छिद्र खुलने में मदद मिलती है, जिससे ब्लैकहेड्स निकालना आसान हो जाता है। पानी उबालें और इसे एक कटोरे में निकाल लें। भाप को रोकने के लिए अपना चेहरा कटोरे के ऊपर रखें और अपने सिर को तौलिये से ढक लें। 5-10 मिनट तक भाप लें और फिर ब्लैकहैड एक्सट्रैक्टर टूल या साफ टिश्यू से ब्लैकहेड्स को धीरे से हटा दें।

4. टी ट्री ऑयल उपचार

टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल को पानी में घोलें और इसे कॉटन बॉल से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

5. एलोवेरा जेल

एलोवेरा त्वचा को आराम देता है और ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद कर सकता है। ताजा एलोवेरा जेल को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

ब्लैकहैड-मुक्त त्वचा बनाए रखना

इन प्राकृतिक उपचारों के अलावा, एक त्वचा देखभाल दिनचर्या अपनाना आवश्यक है जो ब्लैकहेड्स को दोबारा होने से रोकती है। यहां कुछ सरल सुझाव दिए गए हैं:

1. नियमित रूप से सफाई करें

अपनी त्वचा से गंदगी, तेल और मेकअप हटाने के लिए दिन में दो बार सौम्य क्लींजर का उपयोग करें। कठोर, शुष्क उत्पादों से बचें जो आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।

2. साप्ताहिक एक्सफोलिएट करें

सप्ताह में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है जो ब्लैकहेड्स का कारण बन सकती हैं। अत्यधिक एक्सफोलिएशन से बचने के लिए सौम्य रहें।

3. गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पादों का उपयोग करें

गैर-कॉमेडोजेनिक लेबल वाले त्वचा देखभाल और मेकअप उत्पाद चुनें, जिसका अर्थ है कि उनमें छिद्र बंद होने और ब्लैकहेड्स होने की संभावना कम होती है।

4. हाइड्रेटेड रहें

अपनी त्वचा को अंदर से बाहर तक हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं। हाइड्रेटेड त्वचा पर ब्लैकहेड्स होने का खतरा कम होता है।

5. स्वस्थ आहार

फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार खाने से स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा मिल सकता है और ब्लैकहेड्स का खतरा कम हो सकता है।

ऊपर लपेटकर

साफ़ और ब्लैकहैड-मुक्त त्वचा पाने के लिए कठोर रसायनों या महंगे उपचारों की आवश्यकता नहीं होती है। उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या के साथ मिलकर ये प्राकृतिक उपचार आपको उन जिद्दी ब्लैकहेड्स को अलविदा कहने और एक चिकनी, स्वस्थ रंगत पाने में मदद कर सकते हैं। तो, इंतज़ार क्यों करें? इन प्राकृतिक उपचारों को आज़माएं और अधिक आत्मविश्वासी, दोष-मुक्त बनें!

मसाले जो आपकी सेहत के लिए अच्छे है

सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने बताया, वजन कम करने के लिए क्या खाएं?

जन्माष्टमी डायबिटीज डाइट: डायबिटीज होने पर इन 5 खाद्य पदार्थों से दूर रहें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -