क्या आपको भी पानी पीकर निगलना पड़ता है खाना? ना करें अनदेखा, हो सकता है खतरनाक
क्या आपको भी पानी पीकर निगलना पड़ता है खाना? ना करें अनदेखा, हो सकता है खतरनाक
Share:

निगलते समय असुविधा का अनुभव करना, विशेष रूप से भोजन के दौरान या पानी पीते समय, कई व्यक्तियों द्वारा सामना की जाने वाली एक आम समस्या है। कुछ को जानबूझकर निगलने में कठिनाई हो सकती है, जिसके कारण माता-पिता या देखभाल करने वालों को डांट पड़ सकती है। अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, निगलने में यह कठिनाई, जिसे डिस्फेजिया के रूप में जाना जाता है, सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसके लक्षणों को पहचानने और संभावित जटिलताओं से बचने के लिए निवारक उपाय करने के महत्व पर जोर देते हैं।

डिस्फेजिया​ क्या है?
डिस्फेजिया निगलने में कठिनाई के लिए चिकित्सा शब्द है। यह तब होता है जब भोजन या तरल पदार्थ निगलने की कोशिश करते समय गले में दर्द या असुविधा होती है। यह स्थिति किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है, हालाँकि यह अक्सर वृद्ध वयस्कों में देखी जाती है। असुविधा अन्नप्रणाली में कठिनाइयों या निगलने की प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाली नसों में असामान्यताओं से उत्पन्न होती है।

डिस्फेजिया के लक्षण:
निगलने में कठिनाई, ऐसा महसूस होना जैसे भोजन गले में फंस गया है।
निगलते समय गले में कुछ फंसने का अहसास होना।
भोजन के दौरान या बाद में गले में दर्द और खांसी होना।
निगलने में समस्या के साथ बोलने में कठिनाई।

निवारक उपाय:
स्वास्थ्य विशेषज्ञ डिस्फेजिया के विकास के जोखिम को कम करने के लिए निवारक उपाय अपनाने की सलाह देते हैं। ये उपाय इस स्थिति से ग्रस्त वृद्ध वयस्कों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं।

मन लगाकर खाएं:
धीरे-धीरे भोजन करने और जल्दबाजी में खाने से बचने से डिस्फेजिया का खतरा काफी कम हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भोजन के तुरंत बाद लेटने से परहेज करने का सुझाव देते हैं, क्योंकि उचित पाचन स्वस्थ निगलने की प्रक्रिया में योगदान देता है।

अच्छी तरह चबाएं:
डिस्फेजिया को रोकने के लिए भोजन को अच्छी तरह से चबाना महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य पेशेवर निगलने से पहले प्रत्येक टुकड़े को कम से कम 30 बार चबाने की सलाह देते हैं। यह अभ्यास आसानी से निगलने के लिए भोजन को छोटे, अधिक प्रबंधनीय टुकड़ों में तोड़ने में सहायता करता है।

हाइड्रेटेड रहना:
उचित जलयोजन समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और एक सहज निगलने के अनुभव में योगदान कर सकता है। हालाँकि, पानी पीते समय दर्द का अनुभव करने वाले व्यक्तियों को संभावित अंतर्निहित समस्याओं से निपटने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

नियमित व्यायाम:
नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से पाचन तंत्र की भलाई सहित समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है। सरल व्यायाम, जैसे चलना या हल्की स्ट्रेचिंग, स्वस्थ निगलने की क्रिया को बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं।

डिस्फेजिया एक ऐसी स्थिति है जो समय के साथ धीरे-धीरे खराब हो सकती है और सभी उम्र के व्यक्तियों को प्रभावित कर सकती है। स्वस्थ निगलने की क्रिया को बनाए रखने के लिए लक्षणों को पहचानना और निवारक उपाय करना महत्वपूर्ण है। खाने की सावधानीपूर्वक आदतें अपनाने, भोजन को अच्छी तरह से चबाने, हाइड्रेटेड रहने और नियमित व्यायाम को शामिल करके, व्यक्ति डिस्फेजिया के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं और समग्र कल्याण को बढ़ावा दे सकते हैं। लगातार लक्षणों के मामले में, किसी भी अंतर्निहित समस्या का तुरंत समाधान करने के लिए चिकित्सा सहायता लेने की सलाह दी जाती है।

सुप्रीम कोर्ट ने हलाल प्रमाणन प्रतिबंध पर यूपी सरकार से माँगा जवाब

सर्दियों में कम धूप होती है, क्या हो सकती है विटामिन डी की कमी?

सर्दियों में जरूर खाएं बादाम, कई बीमारियां रहेंगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -