क्या आप भी रोजाना खाते है अचार? तो जरूर पढ़ लें ये खबर
क्या आप भी रोजाना खाते है अचार? तो जरूर पढ़ लें ये खबर
Share:

अचार का जिक्र मात्र से ही अक्सर अचार की लालसा जाग उठती है, क्योंकि यह तीखा और स्वादिष्ट मसाला विभिन्न व्यंजनों में अपनी जगह बना चुका है। आम के अचार से लेकर नींबू, जामुन, आंवला, फूलगोभी, गाजर, मूली और करेले तक, अचार की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। अपने भोजन में अचार को शामिल करने से एक अलग स्वाद आता है, स्वास्थ्य विशेषज्ञ संभावित स्वास्थ्य जोखिमों का हवाला देते हुए इसके अत्यधिक सेवन के प्रति आगाह करते हैं।

स्वास्थ्य ख़तरे:
अत्यधिक सोडियम सामग्री:

कई अन्य नमकीन खाद्य पदार्थों की तरह, अचार में भी सोडियम का उच्च स्तर होता है। अचार से भरपूर आहार सोडियम की अधिक मात्रा के कारण रक्तचाप को बढ़ा सकता है। अतिरिक्त सोडियम क्लोराइड प्राकृतिक प्रक्रियाओं को बाधित कर सकता है और उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी स्थितियों को जन्म दे सकता है।

किडनी पर प्रभाव:
अचार में मौजूद सोडियम की मात्रा किडनी पर असर डाल सकती है। उदाहरण के लिए, एक नियमित आकार के आम के अचार में लगभग 569 मिलीग्राम सोडियम होता है, जबकि दैनिक अनुशंसित सेवन 2,300 मिलीग्राम है। उच्च नमक सामग्री वाले अचार का सेवन करने से जल प्रतिधारण, पेट में सूजन, उच्च रक्तचाप और गुर्दे की संभावित क्षति हो सकती है। इसके अलावा, अत्यधिक सोडियम कैल्शियम अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर:
अचार बनाने की प्रक्रिया में अक्सर तेल का उपयोग शामिल होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में योगदान देता है। नियमित रूप से अचार का सेवन, उसमें मौजूद ट्रांस फैट के साथ, खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ हृदय रोगों और लीवर की क्षति की संभावना को कम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल के सेवन को सीमित करने की आवश्यकता पर जोर देते हैं।

संतुलनकारी कार्य:
जबकि अचार भोजन में भरपूर स्वाद प्रदान करता है, लेकिन इनका सीमित मात्रा में सेवन करना आवश्यक है। दैनिक भोजन में अचार को प्रमुख बनाने के बजाय, कभी-कभी इसे शामिल करने से, इसकी उच्च सोडियम और कोलेस्ट्रॉल सामग्री से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है।

अचार चाहे कितना भी आकर्षक क्यों न हो, संतुलित और विविध आहार बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ संयम के महत्व पर जोर देते हुए अचार को हर भोजन का नियमित हिस्सा न बनाने की सलाह देते हैं। अचार के सेवन के प्रति सचेत रहकर, व्यक्ति अपनी सेहत से समझौता किए बिना इसके अनूठे स्वाद का आनंद ले सकते हैं।

कोरोना के बाद चीन में एक और रहस्यमयी बीमारी ने बरपाया कहर, बच्चों से भरे अस्पताल, WHO भी परेशान

महिलाओं में दूसरों की खुशी के लिए खुद को बदलने की क्षमता होती है, आखिर ऐसा क्यों

बदलते मौसम में रहना है हेल्दी और फिट तो करें ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -