क्या आप भी बहुत ज्यादा लगाती हैं नेलपॉलिश तो हो जाएं सावधान, वरना बाद में होगा पछतावा
क्या आप भी बहुत ज्यादा लगाती हैं नेलपॉलिश तो हो जाएं सावधान, वरना बाद में होगा पछतावा
Share:

कई महिलाएं सुंदर हाथों का प्रदर्शन करने के लिए अक्सर वैक्सिंग और मैनीक्योर जैसे तरीकों का सहारा लेती हैं। हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नेल पॉलिश लगाना एक लोकप्रिय और आम चलन है। जबकि लड़कियाँ अक्सर विभिन्न नेल पॉलिश रंगों के साथ प्रयोग करती हैं, अपने हाथों की सौंदर्य अपील को और बढ़ाने के लिए नेल आर्ट डिज़ाइन बनाती हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन प्रतीत होने वाले हानिरहित सौंदर्य उत्पादों में खतरनाक रसायन हो सकते हैं।

नेल पॉलिश लगाना किसी के स्वास्थ्य के लिए जोखिम भरा हो सकता है। कई नेल पॉलिश में फॉर्मेल्डिहाइड, टोल्यूनि और डिब्यूटाइल फ़ेथलेट जैसे रसायन होते हैं, जो हानिकारक हो सकते हैं। इन रसायनों के लंबे समय तक और बार-बार उपयोग से त्वचा में एलर्जी, सूजन और लालिमा हो सकती है। नेल पॉलिश रिमूवर भी हानिकारक रसायनों से भरे होते हैं जिसके परिणामस्वरूप त्वचा शुष्क और खुरदरी हो सकती है, त्वचा का प्राकृतिक तैलीयपन कम हो सकता है और संक्रमण और बैक्टीरिया का खतरा बढ़ सकता है।

सांस संबंधी समस्याएं नेल पॉलिश के उपयोग से जुड़ी एक और चिंता का विषय हैं। नेल पॉलिश में मौजूद रसायन श्वसन प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे लगाने या हटाने के दौरान मास्क का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है। कुछ नेल पॉलिश में पाया जाने वाला ट्राइफेनिल फॉस्फेट फेफड़ों में सूजन पैदा कर सकता है, जिससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है, यहां तक कि अस्थमा जैसी स्थिति भी पैदा हो सकती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए, नेल पॉलिश रसायनों से जुड़े जोखिम और भी अधिक महत्वपूर्ण हैं। ये रसायन संभावित रूप से विकासशील भ्रूण तक पहुंच सकते हैं, जिससे जन्मजात असामान्यताएं हो सकती हैं। इसलिए, गर्भवती महिलाओं के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे नेल पॉलिश का उपयोग कम से कम करें और प्राकृतिक सामग्रियों से बनी पॉलिश का चयन करें।

नेल पॉलिश रसायनों से होने वाले संभावित नुकसान से मस्तिष्क भी अछूता नहीं है। टोल्यूनि, फॉर्मेल्डिहाइड और डिब्यूटाइल फ़ेथलेट जैसे यौगिक मस्तिष्क में प्रवेश कर सकते हैं, मस्तिष्क कोशिकाओं को प्रभावित कर सकते हैं और रक्त परिसंचरण में बाधा डाल सकते हैं। रक्त प्रवाह में इस व्यवधान से गंभीर सिरदर्द हो सकता है और, कुछ मामलों में, मतली और उल्टी हो सकती है।

निष्कर्ष में, जबकि खूबसूरती से चित्रित नाखूनों के आकर्षण का विरोध करना कठिन है, नेल पॉलिश से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है। प्राकृतिक अवयवों से बने नेल पॉलिश का चयन करना और उनके उपयोग को सीमित करना, विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान, हाथों की सुंदरता और समग्र कल्याण दोनों को बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है। नेल पॉलिश लगाने से नियमित अंतराल और सुरक्षित विकल्प चुनने से लंबे समय में हाथ स्वस्थ और अधिक चमकदार हो सकते हैं।

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ लौंग सेहत के लिए भी बहुत होती है फायदेमंद

गुड कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि भी 'अच्छी' नहीं, अध्ययन - इससे मस्तिष्क की गंभीर बीमारी का हो सकता है खतरा

हार्मोन इंबैलेंस के दौरान महिलाओं में दिखाई देते हैं ये लक्षण, तुरंत इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -