एक्सरसाइज से पहले 5 मिनट के लिए करें ये काम, एक्सपर्ट्स ने बताए फायदे
एक्सरसाइज से पहले 5 मिनट के लिए करें ये काम, एक्सपर्ट्स ने बताए फायदे
Share:

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में या तो लंबे समय तक एक ही जगह बैठकर काम करना या फिर जिम्मेदारियों में व्यस्त रहना आम होता जा रहा है। ऐसे में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए व्यायाम के लिए कुछ समय निकालना बहुत जरूरी है। प्रत्येक व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार व्यायाम करता है, कुछ का लक्ष्य स्वस्थ रहना होता है जबकि अन्य का ध्यान अपने शरीर के निर्माण पर होता है। चाहे जिम में व्यायाम करें या घर पर, सही तकनीक जानना आवश्यक है।

फिटनेस विशेषज्ञों के अनुसार, व्यायाम या पैदल चलना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। हालाँकि, इससे पहले स्ट्रेचिंग करना आपके शरीर के लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए फिटनेस विशेषज्ञ नितिका यादव की अंतर्दृष्टि के साथ इस पर गहराई से विचार करें।

रक्त संचार में सुधार:
चलने या व्यायाम करने से पहले स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है। शारीरिक गतिविधि से पहले नियमित स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों को व्यायाम के लिए तैयार करती है, जिसका अर्थ है कि चलने के बाद आपको कम थकान और दर्द महसूस होगा।

बढ़ी हुई लचीलापन:
स्ट्रेचिंग शरीर में लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद करती है, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। जब शरीर लचीला होता है तो बैठना, झुकना और उठाना जैसी गतिविधियां आसान हो जाती हैं। यह, बदले में, व्यायाम को अधिक प्रबंधनीय बनाता है।

चोट लगने का खतरा कम:
व्यायाम से पहले स्ट्रेचिंग से मांसपेशियों और जोड़ों को शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार करने में मदद मिलती है, जिससे तनाव, मोच और अन्य चोटों का खतरा कम हो जाता है। बहुत से लोग बहुत तेज़ी से व्यायाम करना या चलना शुरू कर देते हैं, जिससे गिरने या खिंचाव का खतरा बढ़ जाता है। पहले से स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों को ढीला करने में मदद मिलती है, चलने की गति बढ़ाने और व्यायाम के चरणों को सही ढंग से करने में मदद मिलती है।

मांसपेशियों की तैयारी:
अक्सर लोग जरूरत से ज्यादा पैदल चलते हैं या जरूरत से ज्यादा व्यायाम करते हैं, जिससे उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। शुरू करने से पहले स्ट्रेचिंग व्यायाम में शामिल होने से इस जोखिम को कम किया जा सकता है।

मानसिक तैयारी:
स्ट्रेचिंग आपको व्यायाम के लिए मानसिक रूप से तैयार करती है। इसके अलावा, स्ट्रेचिंग के दौरान माइंडफुलनेस का अभ्यास करने से मानसिक आराम मिल सकता है।

अंत में, अपने व्यायाम की दिनचर्या में स्ट्रेचिंग को शामिल करने से रक्त परिसंचरण में सुधार, लचीलेपन में वृद्धि, चोट के जोखिम को कम करना, मांसपेशियों की बेहतर तैयारी और मानसिक तत्परता सहित कई लाभ मिल सकते हैं। इसलिए, जिम जाने या पैदल चलना शुरू करने से पहले, स्ट्रेचिंग करना न भूलें!

क्या आप भी हमेशा चिंता में डूबे रहते हैं? तो इन ट्रिक्स को अपनाकर रहे टेंशन फ्री

बढ़ती उम्र में भी दिखना चाहती हैं खूबसूरत, तो इन चीजों का रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो रोजाना करें अभ्यास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -