क्या सच में चाय पीने से काले हो जाते हैं लोग? जानिए एक्सपर्ट की राय
क्या सच में चाय पीने से काले हो जाते हैं लोग? जानिए एक्सपर्ट की राय
Share:

एक पुरानी कहावत है कि ज्यादा चाय पीने से आपका रंग काला पड़ सकता है। कई लोगों ने इस सलाह पर ध्यान दिया है और चाय पीने से परहेज किया है, क्योंकि उन्हें डर है कि इससे उनकी त्वचा की रंगत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। हालाँकि, विशेषज्ञों का तर्क है कि इस धारणा का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। हमारी त्वचा का रंग मुख्य रूप से आनुवंशिक कारकों से निर्धारित होता है, और चाय का सेवन इसे बदलने में कोई भूमिका नहीं निभाता है।

चाय कैसे नुकसान पहुंचाती है?
आम धारणा के विपरीत, चाय का सेवन करने से त्वचा काली नहीं पड़ती। अन्यथा सुझाव देने वाले दावे केवल अफवाहें हैं। यहां तक कि इस धारणा में भी कोई सच्चाई नहीं है कि चाय होठों को काला कर देती है। हालाँकि गर्म चाय होठों पर रंजकता पैदा कर सकती है, लेकिन यह उन्हें काला नहीं दिखाती है। हालाँकि, अत्यधिक चाय का सेवन वास्तव में शरीर को आंतरिक रूप से नुकसान पहुँचा सकता है। इसलिए, किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए संयम महत्वपूर्ण है। चाय में कई एंटी-पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को ख़त्म कर सकते हैं।

क्या त्वचा का रंग सचमुच बदल सकता है?
कोई भी उपचार या उत्पाद किसी की त्वचा का रंग स्थायी रूप से नहीं बदल सकता। हालाँकि बाज़ार में त्वचा को हल्का या काला करने का दावा करने वाली कई क्रीम और उपचार मौजूद हैं, लेकिन उनके प्रभाव अस्थायी होते हैं। अंततः, त्वचा अपने प्राकृतिक रंग में वापस आ जाती है। लंबे समय तक त्वचा उपचार से गोरा रंग बरकरार रखा जा सकता है, लेकिन निरंतर रखरखाव के बिना, मूल रंग फिर से उभर आएगा। सर्दियों के दौरान त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए, खूब पानी पीने और विटामिन सी से भरपूर मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करके हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी जाती है, जिससे त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है।

चाय के फायदे
दूसरी ओर, काली चाय, हरी चाय और पीली चाय जैसी हर्बल चाय कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। वे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों के प्रभाव से लड़ते हैं।

संभावित मुद्दे
हालाँकि, यदि आप दूध वाली चाय का सेवन करते हैं, तो इसका आपके स्वास्थ्य पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यह संभावित रूप से आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे एसिडिटी और कब्ज हो सकता है। इसके अलावा, चाय में अत्यधिक चीनी के सेवन से मधुमेह का खतरा होता है।

निष्कर्षतः, यह धारणा कि चाय त्वचा को काला कर देती है, निराधार है। जहां सीमित मात्रा में सेवन करने पर चाय स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, वहीं इसके अधिक सेवन से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। त्वचा के स्वास्थ्य सहित समग्र कल्याण सुनिश्चित करने के लिए संतुलित आहार और जीवनशैली बनाए रखना आवश्यक है।

हेयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

डाइट में यह एक बदलाव आपको हार्ट अटैक और डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारियों से बचा सकता है

स्किन केयर: चेहरे की रंगत बनाए रखना चाहते हैं तो गलती से भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -