क्या आप भी बाइक में करते हैं ट्रिपलिंग, तो अब हो जाएं सावधान
क्या आप भी बाइक में करते हैं ट्रिपलिंग, तो अब हो जाएं सावधान
Share:

उत्तर प्रदेश में सरकार बदलते ही नए-नए अभियान जारी किए जा रहे है। हाल ही यूपी में एंटी रोमियो अभियान शुरु कर दिया हैं। इस अभियान में पुलिस उन लोगो को ज्यादा पकड़ रही है जो मोटरसाइकिल पर बिना हेलमेट लगाए त्रिपलिंग कर रहे होते हैं। यह आलेख उन लोगों के लिए जो अपनी मोटरसाइकिल पर बिना सोचे-समझे तीन, चार या पांच लोगों को भी कई बार बिठा लेते हैं। अभी भी देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपनी कमाई बटोरकर किसी तरह से मोटरसाइकिल का सपना पूरा कर पाते हैं। लेकिन उन्हें इस बात का एहसास नही होता है कि यह ऐसा करना उनके लिए खतरनाक हो सकता है।

भारत देश में अभी भी सबसे ज्यादा मोटरसाइकिलें 100 सीसी क्षमता वाली ही बेची जा रही हैं। जिस तरह से देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में ऑल्टो 800 का नाम आता है तो उसी तरह से बाइक में यह क्रेडिट हीरो की एचएफ डॉन को जाता है। और अगर शहरी इलाके की तरफ बढ़ें तो वहां पर हमें125 सीसी, 150 व 200 सीसी की मोटरसाइकिलें नजर आनी शुरू होती हैं। 100 सीसी की मोटरसाइकिल सस्ती होती है और उससे ज्यादा माइलेज मिलता है इस कारण से लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैं। 

आपको बता दे कि जब भी कोई बाइक निर्माता कंपनी किसी मोटरसाइकिल को पेश करती है तो वह उस बाइक के बारे में पूरी जानकारी देती है जिसमें इंजिन क्षमता, शक्ति व माइलेज के आंकड़े शामिल होते हैं। और यदि बताए गए तरिको से बाइक की देखभाल नही किया तो इससे बाइक को काफी नुकसान उठाना पड़ता हैं। इससे अलावा अगर आपकी मोटरसाइकिल में कंपनी ने 100 सीसी का इंजन लगाया है और आप उस पर तीन लोग बैठेंगे तो बाइक न सिर्फ अपना परफॉर्मेंस खराब करेगी बल्कि उसमें मेकैनिकल समस्या भी उत्पन्न करेगी। इसलिए एक मोटरसाइकिल पर केवल दो लोग ही बैठने चाहिए।

वोल्वो ने लांच की नेक्सट जनरेशन सिटी बस, जाने खासियत

6 अप्रैल को ऑडी A3 का फेसलिफ्ट मॉडल होगा लॉन्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -