बैंक कर्मचारियों से रिश्तेदारी न करे - नया फतवा
बैंक कर्मचारियों से रिश्तेदारी न करे - नया फतवा
Share:

प्रमुख इस्लामी शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद का नया फ़तवा जारी हुआ है. जो बड़ा ही अजीब है. देश के प्रमुख इस्लामी शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद ने अपने एक फतवे में बैंक की नौकरी से घर चलने वालों से शादी का रिश्ता जोड़ने से परहेज करने को कहा है. दारुल उलूम के फतवा विभाग ‘दारुल इफ्ता’ ने बुधवार को यह फतवा एक व्यक्ति द्वारा पूछे गए सवाल पर दिया है. उस शख्स ने पूछा था कि उसकी शादी के लिए कुछ ऐसे घरों से रिश्ते आए हैं, जहां लड़की के पिता बैंक में नौकरी करते हैं.

चूंकि बैंकिंग तंत्र पूरी तरह से सूद (ब्याज) पर आधारित है, जो कि इस्लाम में हराम है. इस स्थिति में क्या ऐसे घर में शादी करना इस्लामी नजरिए से दुरुस्त होगा? इस पर दिए गए फतवे में कहा गया, ‘ ऐसे परिवार में शादी से परहेज किया जाए. हराम दौलत से पले-बढ़े लोग आमतौर पर सहज प्रवृत्ति और नैतिक रूप से अच्छे नहीं होते. लिहाजा, ऐसे घरों में रिश्ते से परहेज करना चाहिए धन का अपना कोई स्वाभाविक मूल्य नहीं होता इस्लाम के मुताबिक धन का अपना कोई स्वाभाविक मूल्य नहीं होता, इसलिए उसे लाभ के लिए ब्याज पर दिया या लिया नहीं जा सकता.

इसका केवल शरीयत के हिसाब से ही इस्तेमाल किया जा सकता है. दुनिया के कुछ देशों में इस्लामी बैंक ब्याजमुक्त बैंकिंग के सिद्धांतों पर काम करते हैं.

हिंदू बलात्कार पीड़िता को दी जाए सुरक्षा: पाक कोर्ट

तीन तलाक पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड और संस्था दारुल उलूम एक साथ

चुस्त लिबास या डिजाइनर बुर्का पहनना नाजायज़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -