गलती से भी कार के अंदर न छोड़ें ये 3 चीजें, गर्मियों में 'बम' की तरह फट जाती हैं
गलती से भी कार के अंदर न छोड़ें ये 3 चीजें, गर्मियों में 'बम' की तरह फट जाती हैं
Share:

ग्रीष्म ऋतु गर्मी, विश्राम और बाहरी रोमांच का समय है। हालाँकि, बढ़ते तापमान के साथ, छिपे हुए खतरे भी आते हैं, खासकर जब आपकी कार के अंदर कुछ सामान छोड़ने की बात आती है। हालांकि थोड़ी देर के लिए सामान छोड़ना हानिरहित लग सकता है, लेकिन खड़ी कार के अंदर की तीव्र गर्मी प्रतीत होने वाली हानिरहित वस्तुओं को टाइम बम में बदल सकती है। यहां तीन चीजें हैं जिन्हें आपको चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान अपनी कार के अंदर कभी नहीं छोड़ना चाहिए।

1. दबावयुक्त डिब्बे

आपदा के लिए एक नुस्खा

दबाव वाले डिब्बे, जैसे एरोसोल स्प्रे जैसे डिओडोरेंट, हेयरस्प्रे, या यहां तक ​​कि खाना पकाने के स्प्रे, खड़ी कार के अंदर अत्यधिक तापमान के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं। गर्मी के संपर्क में आने पर इन डिब्बों के अंदर दबाव तेजी से बढ़ता है, जिससे विस्फोट का खतरा होता है।

विस्फोटक प्रभाव

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, कैन के अंदर का दबाव भी बढ़ता है, जिससे कंटेनर का विस्तार होता है। यदि दबाव बहुत अधिक हो जाता है, तो कनस्तर हिंसक रूप से फट सकता है, और संभावित घातक प्रक्षेप्य में बदल सकता है। विस्फोट से कार के अंदरूनी हिस्से को काफी नुकसान हो सकता है और आस-पास मौजूद किसी भी व्यक्ति की सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा हो सकता है।

2. लाइटर और माचिस

खतरे को प्रज्वलित करना

गर्मियों के दौरान कार के अंदर लाइटर या माचिस छोड़ना आग से खेलने के समान है - वस्तुतः। इन वस्तुओं में ज्वलनशील पदार्थ होते हैं जो उच्च तापमान के संपर्क में आने पर आसानी से आग पकड़ सकते हैं।

आग का खतरा

तीव्र गर्मी और लाइटर या माचिस की ज्वलनशील सामग्री का संयोजन आग के खतरे के लिए एक आदर्श तूफान पैदा करता है। यहां तक ​​कि गर्म कार के अंदर छोड़े गए लाइटर की एक छोटी सी चिंगारी भी आस-पास की सामग्रियों को प्रज्वलित कर सकती है, जिससे संभावित रूप से विनाशकारी आग लग सकती है।

3. बैटरियां

एक शक्ति-संपन्न संकट

बैटरियां, चाहे वे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए हों या वाहनों के लिए, गर्म कार के अंदर छोड़े जाने पर महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकती हैं। अत्यधिक गर्मी के कारण बैटरियाँ लीक हो सकती हैं या फट सकती हैं, संक्षारक रसायन निकल सकते हैं और संभावित रूप से आग या विस्फोट हो सकता है।

रासायनिक प्रतिक्रिया

उच्च तापमान बैटरी के अंदर होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाओं को तेज कर सकता है, जिससे दबाव बढ़ सकता है। इस दबाव के कारण बैटरी आवरण फट सकता है, उसकी सामग्री बाहर निकल सकती है और कार और उसमें बैठे लोगों दोनों के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

अपनी और अपने वाहन की सुरक्षा करें

सुरक्षा के लिए सरल सावधानियाँ

गर्मियों के दौरान अपनी कार के अंदर इन वस्तुओं को छोड़ने से जुड़े संभावित खतरों से बचने के लिए, कुछ सरल सावधानियां बरतना आवश्यक है:

  • बाहर निकलने से पहले सामान हटा दें: हमेशा निकलने से पहले अपनी कार की दोबारा जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपने इनमें से कोई भी सामान पीछे नहीं छोड़ा है।
  • वस्तुओं को ठीक से संग्रहित करें: जब उपयोग में न हों, तो दबाव वाले डिब्बे, लाइटर, माचिस और बैटरियों को सीधी धूप से दूर ठंडी, सूखी जगह पर रखें।
  • सुरक्षात्मक मामलों का उपयोग करें: बैटरी जैसी वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए उच्च तापमान का सामना करने के लिए डिज़ाइन किए गए सुरक्षात्मक मामलों या कंटेनरों का उपयोग करने पर विचार करें।
  • छाया में पार्क करें: जब भी संभव हो, अपनी कार को छायादार क्षेत्र में पार्क करें या आंतरिक तापमान को कम करने के लिए धूप वाले शेड का उपयोग करें।

सुरक्षित और सतर्क रहें

गर्मी के महीनों के दौरान अपनी कार के अंदर छोड़ी जाने वाली वस्तुओं के प्रति सचेत रहकर, आप दुर्घटनाओं को रोकने में मदद कर सकते हैं और खुद को, अपने वाहन और अपने आस-पास के लोगों को संभावित नुकसान से बचा सकते हैं। याद रखें, किसी रोकी जा सकने वाली आपदा के घटित होने के लिए केवल एक क्षण की लापरवाही की आवश्यकता होती है।

गर्मियों में भी अस्थमा की समस्या बढ़ गई है, तो ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

अगर आप रात के खाने के तुरंत बाद सोते हैं, तो आज ही बदल लें ये आदत, हो सकती है ये बीमारी!

नारियल पानी न सिर्फ वजन बढ़ने बल्कि आधा दर्जन समस्याओं से भी देगा राहत, गर्मियों में रोजाना पिएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -