पीरियड साइकल में आ रहे इन 5 बदलावों को ना करें अनदेखा, तुरंत करवा ले टेस्ट

पीरियड साइकल में आ रहे इन 5 बदलावों को ना करें अनदेखा, तुरंत करवा ले टेस्ट
Share:

हार्मोन असंतुलन, प्रेगनेंसी एवं मेनोपॉज सामान्य तौर पर पीरियड साइकल में आने वाले परिवर्तनों के मुख्य कारण साबित होते हैं। हालाँकि, एक और मुद्दा उठता है जहां थायरॉयड असंतुलन के कारण मासिक धर्म के प्रवाह में परिवर्तन हो सकता है, जिससे यह हल्का, भारी या अनियमित हो सकता है। हाँ, थायराइड की समस्याएँ वास्तव में मासिक धर्म चक्र को बाधित कर सकती हैं, इस स्थिति को एमेनोरिया भी कहा जाता है। आइए देखें कि थायराइड के लक्षण मासिक धर्म चक्र के संतुलन को कैसे बाधित कर सकते हैं।

थायराइड क्या है?
गर्दन के सामने स्थित थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन जारी करती है जो शारीरिक कार्यों को विनियमित करने में मदद करती है। जब थायराइड हार्मोन का अत्यधिक उत्पादन होता है, तो इसे हाइपरथायरायडिज्म कहा जाता है। इसके विपरीत, जब थायराइड हार्मोन का उत्पादन कम हो जाता है, तो इसे हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है। दोनों ही स्थितियाँ शरीर के लिए हानिकारक साबित होती हैं, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इनका खतरा अधिक होता है। बढ़ता तनाव, थकान, एकाग्रता की कमी, बालों का झड़ना और अनियमित मासिक चक्र जैसे लक्षण इस स्थिति के प्राथमिक संकेतक हैं।

यह समझना कि थायराइड मासिक धर्म चक्र को कैसे प्रभावित करता है
विशेषज्ञों का सुझाव है कि थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन जारी करने में सहायता करती है जो शरीर के चयापचय को विनियमित करने और नियमित मासिक धर्म चक्र को बनाए रखने में मदद करती है। थायरॉइड ग्रंथि से, दो हार्मोन- ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरोक्सिन (T4) शरीर में निकलते हैं। अतिसक्रिय थायराइड के दौरान, प्रजनन प्रणाली असंतुलित हो जाती है, जिससे मासिक धर्म चक्र में गड़बड़ी हो जाती है।

थायराइड-संबंधित मासिक धर्म अनियमितताओं के कारण
हाइपोथायरायडिज्म के कारण पीरियड्स में अनियमितताएं बढ़ जाती हैं। इसके अतिरिक्त, रक्तस्राव का प्रवाह भारी और हल्के के बीच भिन्न हो सकता है। हाइपोथायरायडिज्म इंसुलिन संवेदनशीलता को भी कम करता है और इसे पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) का कारण माना जाता है, जिससे मोटापा और बांझपन होता है।

मासिक धर्म चक्र पर थायराइड का प्रभाव:
मासिक धर्म की प्रारंभिक शुरुआत:

अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और खराब खान-पान की आदतें अक्सर हाइपोथायरायडिज्म का कारण बनती हैं। इसके परिणामस्वरूप कम उम्र में मासिक धर्म चक्र शुरू हो जाता है। प्रभावित लड़कियों को 10 साल की उम्र में मासिक धर्म शुरू होने का अनुभव हो सकता है, जबकि मासिक धर्म शुरू होने की औसत आयु 12 वर्ष है। इस स्थिति को असामयिक यौवन के रूप में जाना जाता है।

मासिक धर्म चक्र की छोटी अवधि:
हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित व्यक्तियों को मासिक धर्म चक्र छोटा और अनियमित होता है। इस स्थिति से प्रभावित महिलाओं में मासिक धर्म चक्र सामान्य 28 दिनों के बजाय 21 दिनों तक चल सकता है। इस स्थिति को पॉलीमेनोरिया कहा जाता है। इसके अलावा, इस स्थिति से प्रभावित महिलाओं को अक्सर मासिक धर्म के दौरान भारी रक्त प्रवाह का अनुभव होता है।

मासिक धर्म में दर्द का बढ़ना:
इस स्थिति से प्रभावित महिलाओं को अक्सर दर्दनाक माहवारी का अनुभव होता है। डिसमेनोरिया के नाम से जानी जाने वाली यह स्थिति सिरदर्द, थकान, पीठ दर्द और पेट में ऐंठन जैसे लक्षणों को जन्म देती है। मासिक धर्म चक्र के दौरान दर्द का अनुभव होने का जोखिम 4 से 5 दिनों तक बढ़ जाता है।

सेक्स हार्मोन-बाइंडिंग ग्लोब्युलिन पर प्रभाव:
थायराइड सीधे तौर पर अंडाशय को प्रभावित करता है और अप्रत्यक्ष रूप से सेक्स हार्मोन-बाइंडिंग ग्लोब्युलिन (एसएचबीजी) को प्रभावित करता है। एसएचबीजी एक प्रकार का प्रोटीन है जो प्रजनन हार्मोन से जुड़ता है, जिससे उन्हें पूरे शरीर में प्रसारित होने की अनुमति मिलती है। यह प्रोटीन लीवर द्वारा निर्मित होता है और महिलाओं और पुरुषों में तीन सेक्स हार्मोन से जुड़ता है।

बांझपन और गर्भपात:
हाइपोथायरायडिज्म से प्रभावित महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त, हार्मोनल असंतुलन के कारण उन्हें गर्भपात का अनुभव हो सकता है। ऐसे मामलों में थायराइड की समस्या का समय पर इलाज महत्वपूर्ण है।

अंत में, प्रभावी प्रबंधन और उपचार के लिए थायरॉइड डिसफंक्शन और मासिक धर्म अनियमितताओं के बीच जटिल संबंध को समझना महत्वपूर्ण है। शीघ्र पता लगाने और उचित चिकित्सा हस्तक्षेप से हार्मोनल संतुलन को बहाल करने और थायरॉयड रोग से जुड़ी मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

यूकेलिप्टस का तेल सेहत और त्वचा के लिए किसी वरदान से नहीं है कम

मोटापे से परेशान लोग रोजाना सुबह पी लें ये एक ड्रिंक, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

लू से बचने के लिए रोज खाएं ये 3 चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -