अस्थमा को नजरअंदाज न करें जा सकती है जान
अस्थमा को नजरअंदाज न करें जा सकती है जान
Share:

जब प्रदूषण में ज्यादा समय बिताते है, तो एलर्जी की समस्या होती है. इस कारण अस्थमा की शिकायत भी होने लगती है. अस्थमा का इलाज न कराने पर जिंदगी भी जा सकती है. अस्थमा लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है, जिसे लंबे समय तक इलाज की जरूरत होती है. कई रोगी जब खुद को बेहतर महसूस करते हैं तो इंहेलर लेना छोड़ देते हैं.

यह खतरनाक हो सकता है, क्योंकि आप उस इलाज को बीच में छोड़ रहे हैं, जिससे आप फिट और स्वस्थ रहते हैं. रोगियों को इंहेलर छोड़ने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए. स्वेच्छा से इंहेलर छोड़ना रिस्क भरा हो सकता है. अस्थमा को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यदि घर में इलाज करना चाहे तो ये उपाय अपना सकते है. ज्यादा परेशानी होने पर अदरक और लहसुन दोनों ही अस्थमा के इलाज में फायदेमंद है. गर्म चाय में दो लहसुन की कली मिला कर सुबह शाम पिए, इससे अस्थमा कंट्रोल किया जा सकता है.

माइल्ड अस्थमा होने पर एक्सरसाइज जरूर करे. विटामिन सी और डी युक्त फ़ूड का सेवन करे. सुबह की धूप में जरूर टहले. मेथी के कुछ दानों को एक गिलास पानी में मिला कर पानी को एक तिहाई होने तक उबालें. इसमें शहद और अदरक का रस मिला कर रोज सुबह शाम पीने से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़े 

दिल को स्वस्थ रखती है पत्तागोभी

4 साल की उम्र में बच्चे तेजी से सीखते है

पहली संतान दूसरे बच्चों से ज्यादा समझदार होती है, जानिए क्यों?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -