शहद को ना रखे फ्रिज में

शहद को ना रखे फ्रिज में

कई चीजों को हम रेफ्रिजरेटर में इसलिए रखते हैं ताकि वे खराब न हों, लेकिन कई चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिये, क्योंकि वे यहां खराब हो सकती हैं.

1-तेल को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिये. फ्रिज में रखने से यह गाढ़ा हो जाता है और कुछ हद तक मक्खन की तरह हो जाता है. कुछ तेल जैसे नारियल और ऑलिव ऑयल को खासतौर पर फ्रिज में नहीं रखना चाहिये. और जब आप इन्हें फ्रिज से निकालते हैं तो इन्हें सामान्य तापमान तक आने में काफी समय लगता है. 

2- फ्रिज में रखने पर कॉफी अपना सारा स्वाद खो देती है. तो बेहतर है कि आप इसे एयरटाइट जार में बाहर ही रखें. फ्रिज में रखने पर यह अपनी कुदरती गंध भी खो देती है. इसलिए इसे बाहर ही रखना चाहिये. 

3-प्याज को तो कभी भी फ्रिज में न रखें. फ्रिज में रखने पर ये न सिर्फ पिलपिले हो जाते हैं बल्कि इससे फ्रिज के अंदर भी अजीब सी गंध भर जाती है. इससे फ्रिज में रखे अन्य सामान पर भी इसका असर आता है. तो बेहतर है कि प्याज को बाहर ही रखा जाए.

4-आलू स्टार्च से भरा होता है, जो ठंड में बुरा असर डालती हैं. ठंड में स्टार्च शुगर के रूप में टूटने लगता है. इससे यह ग्रीटी और एक प्रकार से मीठा हो जाता है. इससे इसका स्वाद और आकार दोनों खराब हो जाते हैं. 

5-शहद कुदरती प्रिजरवेटिव है, तो अगर आप इसे बरसों तक जार में ऐसे ही रखा रहने दें तो भी यह खराब नहीं होता. शहद को फ्रिज में रखने से उसमें चीनी के कण जमा हो जाते हैं और शहद सख्त हो जाता है. ऐसे में इसे जार से निकालना मुश्किल हो जाता है.

अधिक मैदा खाना कर सकता है...