इन 3 चीजों को मिलाकर न लगाएं गुलाब जल का गाड़, गोरा की जगह सांवला हो जाएगा आपका चेहरा
इन 3 चीजों को मिलाकर न लगाएं गुलाब जल का गाड़, गोरा की जगह सांवला हो जाएगा आपका चेहरा
Share:

चमकदार और गोरी त्वचा की तलाश में, कई लोग गुलाब जल जैसे प्राकृतिक उपचारों की ओर रुख करते हैं। हालाँकि, सभी DIY मिश्रण फायदेमंद नहीं होते हैं। वास्तव में, कुछ मिश्रण विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे आपका चेहरा गोरा होने के बजाय गहरा हो सकता है। आइए नुकसान का पता लगाएं और अपनी त्वचा देखभाल की दिनचर्या में गुलाब जल को शामिल करने का सही तरीका खोजें।

1. नींबू का रस: एक आम अपराधी

एक लोकप्रिय लेकिन हानिकारक प्रथा नींबू के रस में गुलाब जल मिलाना है। जबकि नींबू अपने चमकदार गुणों के लिए जाना जाता है, इसे गुलाब जल के साथ मिलाने से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। नींबू का रस अम्लीय होता है और प्रकाश संवेदनशीलता पैदा कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा सूरज की क्षति के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है।

1.1 ऐसा क्यों होता है

नींबू के रस की अम्लता त्वचा के पीएच संतुलन को बाधित कर सकती है, जिससे हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकता है। इस मिश्रण को लगाने के बाद धूप के संपर्क में आने से त्वचा का कालापन बढ़ सकता है।

2. बेकिंग सोडा: कोई बढ़िया विचार नहीं

एक और ग़लत प्रयास में गुलाब जल में बेकिंग सोडा मिलाना शामिल है। बेकिंग सोडा, जिसे अक्सर DIY त्वचा देखभाल में उपयोग किया जाता है, अपघर्षक और कठोर हो सकता है। इसे गुलाब जल के सुखदायक गुणों के साथ मिलाने से एक अपघर्षक स्क्रब बनता है जो त्वचा की बाधा को नुकसान पहुंचा सकता है।

2.1 घर्षण का नकारात्मक पक्ष

बेकिंग सोडा त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन सकता है, जिससे सूखापन और सूजन हो सकती है। यह, गुलाब जल से होने वाली संभावित जलन के साथ मिलकर, गहरे रंग में योगदान कर सकता है।

3. केसर का अति करना

त्वचा की देखभाल में केसर एक बेशकीमती सामग्री है, लेकिन इसका अत्यधिक उपयोग करने से अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं। गुलाब जल के साथ अधिक मात्रा में केसर मिलाने से त्वचा गोरी नहीं हो सकती, बल्कि वास्तव में रंग काला हो सकता है।

3.1 केसर संवेदनशीलता

केसर कुछ व्यक्तियों में एलर्जी या त्वचा संबंधी प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है। अत्यधिक उपयोग इन प्रतिक्रियाओं को बढ़ा सकता है, जिससे वांछित चमकदार प्रभाव के बजाय त्वचा का रंग काला पड़ सकता है।

4. गुलाब जल के उपयोग की सर्वोत्तम पद्धतियाँ

अब जब हमने पहचान लिया है कि किन चीज़ों से बचना चाहिए, तो आइए गोरी त्वचा के लिए गुलाब जल का उपयोग करने के सही तरीके पर चर्चा करें।

4.1 शुद्ध और जैविक गुलाब जल चुनें

बिना किसी अतिरिक्त सामग्री के उच्च गुणवत्ता वाला, शुद्ध गुलाब जल चुनें। जैविक विकल्प अवांछित रसायनों के जोखिम को कम करते हैं जो लाभों का प्रतिकार कर सकते हैं।

4.2 एक पैच परीक्षण करें

किसी भी DIY मिश्रण को लगाने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए पैच परीक्षण करें कि आपकी त्वचा नकारात्मक प्रतिक्रिया न दे। यह आपके पूरे चेहरे पर प्रतिकूल प्रभाव को रोकने में मदद करता है।

4.3 समझदारी से मिलाएं

यदि आप गुलाब जल को अन्य सामग्रियों के साथ मिलाना चुनते हैं, तो अपनी त्वचा के प्रकार के अनुकूल सामग्रियों का चयन करें। एलोवेरा या खीरा जैसे तत्व गुलाब जल के सुखदायक गुणों की पूर्ति कर सकते हैं।

5. गुलाब जल भूलभुलैया पर नेविगेट करना

गोरी त्वचा की तलाश में, गुलाब जल में मिलाए जाने वाले अवयवों के बारे में सावधान रहना महत्वपूर्ण है। नींबू का रस, बेकिंग सोडा और अत्यधिक केसर से परहेज करने से अनपेक्षित कालापन रोका जा सकता है। इसके बजाय, गुलाब जल के शुद्ध लाभों को अपनाएं और एक सुरक्षित और प्रभावी त्वचा देखभाल दिनचर्या के लिए उपयुक्त सामग्री चुनें। अपने आहार में गुलाब जल को शामिल करना गेम-चेंजर हो सकता है, बशर्ते आप सावधानी से चलें और सोच-समझकर विकल्प चुनें।

धन, मान-सम्मान और पद में तरक्की के योग हैं, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

ऐसे होगी आपका दिन शुरू, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

भागदौड़ से भरा हुआ होने वाला है आज इन राशि के लोगों का दिन, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -