क्या ज्यादा वॉक करने से खराब हो जाते हैं घुटने? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
क्या ज्यादा वॉक करने से खराब हो जाते हैं घुटने? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

भारत में, कई लोग ऐसे आहार अपनाते हैं जिनसे मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। जबकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर संतुलित आहार और नियमित व्यायाम की सलाह देते हैं, वर्कआउट के बारे में गलत जानकारी लोगों को बार-बार गलतियाँ करने के लिए प्रेरित कर सकती है। आइए भारत में प्रचलित कुछ व्यायाम मिथकों का पता लगाएं और समझें कि उन्हें दूर करना क्यों महत्वपूर्ण है।

फिटनेस के लिए अकेले चलना ही काफी है:
मिथक: स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए केवल पैदल चलने पर निर्भर रहना, विशेष रूप से उम्र बढ़ने पर, 30 वर्ष की आयु पार करने के बाद मांसपेशियों की समस्याओं का कारण बन सकता है।
सच्चाई: मांसपेशियों की समस्याओं के समाधान और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ प्रकार के शक्ति प्रशिक्षण को शामिल करना आवश्यक है।

ज्यादा दौड़ने से घुटनों को होता है नुकसान:
मिथक: अत्यधिक दौड़ने से घुटनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
सच्चाई: जबकि दौड़ने से गतिशीलता में सुधार होता है और जोड़ों के पुनर्जनन में सहायता मिल सकती है, घुटने की चोटों को रोकने के लिए अत्यधिक गति या लापरवाही से बचना महत्वपूर्ण है।

व्यायाम से पहले स्ट्रेचिंग अनिवार्य है:
मिथक: अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं तो रोजाना स्ट्रेचिंग जरूरी है।
सच्चाई: चलना, दौड़ना और साइकिल चलाना जैसे कार्डियो व्यायाम दैनिक स्ट्रेचिंग के बिना किए जा सकते हैं, हालांकि यह समग्र लचीलेपन को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है।

मांसपेशियों के निर्माण के लिए भारी वजन आवश्यक है:
मिथक: केवल भारी वजन उठाने से ही मांसपेशियों का निर्माण होता है।
सच्चाई: जबकि भारी वजन प्रभावी होते हैं, अधिक दोहराव के साथ हल्के वजन भी मांसपेशियों के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

बर्फ से नहाने से रिकवरी में तेजी आती है:
मिथक: नियमित रूप से बर्फ से स्नान करने से मांसपेशियों की रिकवरी में मदद मिलती है।
सच्चाई: बार-बार बर्फ से नहाने से मांसपेशियों की मरम्मत प्रक्रिया बाधित हो सकती है। व्यायाम के बाद भाप स्नान स्वास्थ्य लाभ के लिए एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है।

व्यक्तियों के लिए इन मिथकों से अवगत होना और सटीक जानकारी को अपनी फिटनेस दिनचर्या में शामिल करना महत्वपूर्ण है। शक्ति प्रशिक्षण, कार्डियो और लचीलेपन वाले व्यायाम सहित व्यायाम के विभिन्न रूपों को संतुलित करना, समग्र कल्याण के लिए आवश्यक है। अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और स्वास्थ्य स्थितियों के अनुसार अपने वर्कआउट रूटीन को तैयार करने के लिए हमेशा फिटनेस पेशेवरों से परामर्श लें।

निष्कर्षतः, भारत में स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए व्यायाम संबंधी मिथकों को ख़त्म करना ज़रूरी है। साक्ष्य-आधारित प्रथाओं को अपनाने और सही कसरत तकनीकों के बारे में सूचित रहने से जीवनशैली से संबंधित बीमारियों के खतरे को काफी कम किया जा सकता है।

भारत में Covid-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 4,049 हुई: स्वास्थ्य मंत्रालय ने 756 नए मामले सामने आने की सूचना दी

क्या दालचीनी वाकई ब्लड शुगर लेवल को कम करती है, क्या डायबिटीज के मरीजों को मिल सकता है फायदा?

40 से ज्यादा देशों में फैल रहा जेएन.1, भविष्य के लिए 'खतरनाक संकेत' दे रहा है ये नया वेरिएंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -