नेपाल के आकर्षक पर्यटन स्थलों को जानें
नेपाल के आकर्षक पर्यटन स्थलों को जानें
Share:

नेपाल विभिन्न प्रकार के दृश्यों, एक समृद्ध संस्कृति और मैत्रीपूर्ण आतिथ्य के साथ एक देश है। यह शानदार हिमालय की गोद में स्थित है। नेपाल में विभिन्न प्रकार के पर्यटक आकर्षण हैं जो दुनिया भर के आगंतुकों को मंत्रमुग्ध करते हैं, दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ों की ऊंची चोटियों से लेकर प्राचीन मंदिरों और व्यस्त बाजारों तक। आइए इस सुंदर हिमालयी देश के कुछ आकर्षक पर्यटन स्थलों की खोज के लिए एक यात्रा पर जाएं।

देश की राजधानी काठमांडू का आकर्षण: नेपाल की राजधानी काठमांडू का हलचल वाला केंद्र वह जगह है जहां आधुनिकता और सदियों पुराने रीति-रिवाजों को सामंजस्यपूर्ण रूप से विलय किया जाता है। काठमांडू दरबार स्क्वायर एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जो प्राचीन स्थलों से भरा हुआ है और बारीक नक्काशीदार मंदिरों, महलों और आंगनों से अलंकृत है जो मल्ल राजवंश की स्थापत्य भव्यता को उजागर करते हैं। स्वयंभूनाथ स्तूप, जिसे लोकप्रिय रूप से बंदर मंदिर के रूप में जाना जाता है, एक और अवश्य देखने योग्य स्थान है क्योंकि यह शहर के व्यापक दृश्यों के साथ-साथ आध्यात्मिक शांति की भावना प्रदान करता है।

पोखरा: शांत झील के किनारे स्वर्ग पोखरा एक ऐसी जगह है जो शांति और प्राकृतिक सुंदरता को उजागर करती है। यह शांत फेवा झील के बगल में स्थित है और अन्नपूर्णा और मचापुछारे पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है। फेवा झील के परावर्तित पानी की सुरम्य पृष्ठभूमि के खिलाफ नौका विहार आदर्श है, और पास के विश्व शांति पगोडा अन्नपूर्णा रेंज के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है। जो लोग बाहरी गतिविधियों का आनंद लेते हैं, उनके लिए पोखरा प्रसिद्ध अन्नपूर्णा सर्किट यात्रा के लिए शुरुआती बिंदु है।

वाइल्डलाइफ वंडरलैंड: चितवन नेशनल पार्क उन लोगों के लिए एक अभयारण्य है जो अद्वितीय पौधों और जानवरों को देखने का आनंद लेते हैं। एशिया के सबसे अच्छी तरह से संरक्षित वन्यजीव अभयारण्यों में से एक, यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल बंगाल टाइगर, एशियाई हाथी और एक सींग वाले गैंडों जैसी खतरे वाली प्रजातियों का घर है। इस मनोरम राष्ट्रीय उद्यान के प्राकृतिक वैभव का पूरी तरह से अनुभव करने के लिए, आगंतुक रोमांचकारी जंगल सफारी, हाथी की सवारी और पक्षी देखने के भ्रमण पर जा सकते हैं।

भगवान बुद्ध का जन्मस्थान लुंबिनी है, जो दुनिया भर के बौद्धों के लिए बहुत महत्व रखता है। पवित्र उद्यान, जो माया देवी मंदिर और अशोक स्तंभ का प्रतीक है, तीर्थयात्रा का एक स्थल और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। यात्री कई मठों और ध्यान सुविधाओं का पता लगा सकते हैं, बौद्ध धर्म की गहन शिक्षाओं के बारे में सीख सकते हैं और शांत वातावरण में शांति पा सकते हैं।

भक्तपुर, एक दूसरा यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, एक जीवित संग्रहालय है जो आगंतुकों को पुरातनता में वापस ले जाता है। नेपाल के समृद्ध इतिहास और संस्कृति की एक झलक शहर की अच्छी तरह से संरक्षित मध्ययुगीन इमारतों, छोटी गलियों और पारंपरिक सिरेमिक चौकों में देखी जा सकती है। एक फोटोग्राफर का सपना, दरबार स्क्वायर अपने शानदार महल और बारीक नक्काशीदार मंदिरों के साथ एक आकर्षण है।

नगरकोट - मैजेस्टिक माउंटेन व्यू: अगर आप सूर्योदय और सूर्यास्त के समय हिमालय देखना चाहते हैं, तो नगरकोट जाने की जगह है। काठमांडू के करीब स्थित यह हिल स्टेशन साफ दिनों में एवरेस्ट, लांगटांग और अन्नपूर्णा पर्वतमाला के मनोरम दृश्य प्रदान करता है। लंबी पैदल यात्रा के रास्ते, प्राकृतिक सैर और शहर के जीवन की भीड़ से एक शांतिपूर्ण स्थान आगंतुकों के लिए उपलब्ध हैं।

नागा साधु: मोक्ष के मार्ग पर तपस्वी

अघोरी: आध्यात्मिक साधकों के रहस्यमय मार्ग को समझना

आपके दांत के आकार में छुपा है भाग्य, शास्त्रों में है उल्लेख

Tags: ?????,
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -