जानिए दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगलों के बारें में अनसुनी बातें
जानिए दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगलों के बारें में अनसुनी बातें
Share:

वन महत्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्र हैं जो ग्रह के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे विविध वनस्पतियों और जीवों के घर हैं, जलवायु विनियमन में योगदान करते हैं, और मानव और पशु आबादी के लिए कई संसाधन प्रदान करते हैं। इस लेख में, हम दुनिया के शीर्ष 10 सबसे बड़े जंगलों का पता लगाएंगे, जो विभिन्न महाद्वीपों और देशों में फैले हुए हैं।

वनों का महत्व

कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने और प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से ऑक्सीजन छोड़ने की क्षमता के कारण जंगलों को अक्सर पृथ्वी के फेफड़ों के रूप में जाना जाता है। वे कार्बन सिंक के रूप में कार्य करके जलवायु परिवर्तन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, वन अनगिनत पौधों और जानवरों की प्रजातियों के लिए आवास प्रदान करते हैं, जैव विविधता और पारिस्थितिक संतुलन को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, वन उद्योगों के लिए आवश्यक संसाधन जैसे लकड़ी, भोजन, दवा और विभिन्न अन्य कच्चे माल प्रदान करते हैं।

वनों की रैंकिंग के लिए मानदंड

सबसे बड़े जंगलों की रैंकिंग उनके कुल भूमि क्षेत्र पर आधारित है। वन क्षेत्र जितना बड़ा होगा, यह सूची में उतना ही ऊंचा स्थान पर होगा। मूल्यांकन में प्राकृतिक और मानव निर्मित दोनों जंगलों को ध्यान में रखा गया है। अब, आइए दुनिया के शीर्ष 10 सबसे बड़े जंगलों का पता लगाएं:

10. टोंगास राष्ट्रीय वन, अलास्का, संयुक्त राज्य अमेरिका

अलास्का के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में स्थित टोंगास राष्ट्रीय वन, संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा राष्ट्रीय वन है। लगभग 16.7 मिलियन एकड़ में फैला, यह समशीतोष्ण वर्षावन आश्चर्यजनक परिदृश्य, ग्लेशियरों और भालू, ईगल और सैल्मन सहित वन्यजीवों की एक विविध श्रृंखला का दावा करता है।

9. वाल्डिवियन समशीतोष्ण वर्षावन, चिली

चिली में वाल्डिवियन समशीतोष्ण वर्षावन दुनिया के सबसे प्राचीन जंगलों में से एक है। लगभग 95,800 वर्ग किलोमीटर को कवर करते हुए, यह अपनी हरी-भरी हरियाली, पुडु हिरण और डार्विन के मेंढक जैसी अनूठी जानवरों की प्रजातियों और राजसी फजॉर्ड के लिए जाना जाता है।

8. डैंट्री रेनफॉरेस्ट, क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया

डेनट्री रेनफॉरेस्ट क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में स्थित यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। 1,200 वर्ग किलोमीटर में फैला, यह विश्व स्तर पर सबसे पुराने वर्षावनों में से एक है और लुप्तप्राय दक्षिणी कैसोवरी सहित पौधों और जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला का घर है।

7. किंशासा वन, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य

किंशासा वन, जिसे कांगोलेस वन के रूप में भी जाना जाता है, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में स्थित है। लगभग 2 मिलियन वर्ग किलोमीटर को कवर करते हुए, यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा वर्षावन है और पौधों और जानवरों की प्रजातियों के व्यापक संग्रह का घर है।

6. टुमुकुमाक नेशनल पार्क, ब्राजील

ब्राजील के उत्तरी भाग में स्थित टुमुकुमाक नेशनल पार्क, लगभग 38, 874 वर्ग किलोमीटर को कवर करने वाला एक विशाल उष्णकटिबंधीय वर्षावन है। यह प्राचीन वन अपनी जैव विविधता की विशेषता है और स्वदेशी समुदायों द्वारा बसा हुआ है।

5. कांगो बेसिन वर्षावन, अफ्रीका

अफ्रीका में कांगो बेसिन वर्षावन विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा उष्णकटिबंधीय वर्षावन है, जो लगभग 3.7 मिलियन वर्ग किलोमीटर को कवर करता है। यह कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, कैमरून और गैबॉन सहित कई देशों में फैला हुआ है, जो वन्यजीवों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए आवश्यक संसाधन और आश्रय प्रदान करता है।

4. सुंदरबन मैंग्रोव वन, भारत और बांग्लादेश

सुंदरबन मैंग्रोव वन दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन है, जो भारत और बांग्लादेश में फैला हुआ है, जो लगभग 10,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है। यह रॉयल बंगाल टाइगर और मैंग्रोव पर्यावरण के अनुकूल अन्य अनूठी प्रजातियों का निवास स्थान होने के लिए प्रसिद्ध है।

3. अमेज़ॅन वर्षावन, दक्षिण अमेरिका

अमेज़ॅन वर्षावन विश्व स्तर पर सबसे बड़ा उष्णकटिबंधीय वर्षावन है, जो नौ दक्षिण अमेरिकी देशों में लगभग 5.5 मिलियन वर्ग किलोमीटर को कवर करता है। यह एक जैव विविधता हॉटस्पॉट है, जो दुनिया की ज्ञात प्रजातियों का अनुमानित 10% है, जो इसे वैश्विक पारिस्थितिक संतुलन के लिए एक महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाता है।

2. कांगो वर्षावन, अफ्रीका

कांगो वर्षावन, जिसे मध्य अफ्रीकी वर्षावन के रूप में भी जाना जाता है, पृथ्वी पर सबसे बड़ा सन्निहित वर्षावन है, जो मध्य अफ्रीका के छह देशों में लगभग 1.5 मिलियन वर्ग किलोमीटर को कवर करता है। इसकी घनी छतरी और समृद्ध जैव विविधता इसे एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक खजाना बनाती है।

1. टैगा या बोरियल वन, रूस और कनाडा

टैगा, जिसे बोरियल वन के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया का सबसे बड़ा स्थलीय बायोम है, जो रूस और कनाडा के विशाल विस्तार को कवर करता है, लगभग 16 मिलियन वर्ग किलोमीटर। स्प्रूस और पाइन जैसे शंकुधारी पेड़ों के प्रभुत्व वाला, यह साइबेरियाई बाघ और भूरे भालू जैसी प्रतिष्ठित प्रजातियों का घर है। वन अमूल्य संसाधन हैं जो सुरक्षा और संरक्षण के प्रयासों के लायक हैं।  दुनिया के शीर्ष 10 सबसे बड़े वन इन पारिस्थितिक तंत्रों की विविधता और महत्व को प्रदर्शित करते हैं, जिनमें से प्रत्येक ग्रह की भलाई में विशिष्ट योगदान देता है। इन वनों को संरक्षित करना पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

जानिए स्वतंत्रता और एकता के जश्न से जुड़ी खास बात

जानिए भारत की आर्थिक प्रगति को आगे बढ़ाने वाले बैंक और संस्थान से जुड़ी ख़ास बातें

अगले दशक के आर्थिक विकास, राजनीतिक सुधार और वैश्विक जुड़ाव के लिए जानिए भारत का दृष्टिकोण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -