भोजन के साथ पापड खाने वालो संभल जाओ, सेहत को है खतरा
भोजन के साथ पापड खाने वालो संभल जाओ, सेहत को है खतरा
Share:

कई लोगो की आदत होती है कि जब भी वो खाना खाते है तो साथ में दो तीन पापड़ भी चट कर जाते है. लेकिन हम आपको बता दे कि स्वाद बढ़ाने वाला यह पापड आपकी सेहत को कई तरह के नुक्सान पंहुचा सकता है. आइये इसके बारे में और विस्तार से जानते है. 

पापड़ बढ़ा सकता है मोटापा- दो पापड़ एक रोटी के समान होता है. अगर आप कैलारी नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो पापड़ खाने की गल्‍ती कभी ना करें. 13 ग्राम पापड़ में 35-40 कैलोरी, सोडियम- 226 एमजी और कार्बोहाइड्रेट 7.8 ग्राम पाया जाता है. 

प्रीज़र्वटिव का होता है प्रयोग- पापड़ को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिये पापड़ बनाने वाली फैक्‍टरियां उसमें प्रीज़र्वटिव आदि मिलाती हैं. साथ ही इसमें नमक के साथ साजी नामक सोडियम साल्‍ट मिलाया जाता है, जिससे इसका स्‍वाद तो बढ़ता है. यह साल्‍ट हार्ट और किडनी की बीमारी के साथ हाई बीपी भी पैदा कर सकता है. 

एसिडिटी की समस्‍या- दुकान से खरीदे हुए पापड़ों में अक्‍सर आर्टिफीशियल फ्लेवर और मसाले मिलाए जाते हैं जो कि पेट के लिये खराब तो होते ही हैं साथ में ज्‍यादा खाने पर एसिडिटी भी हो जाती है. 

फ्राई किये पापड़ तो और भी घातक: फ्राई किये पापड़ों में तेल और फैट दोनों ही हाई होते हैं. रिसर्च के अनुसार पाया गया है कि फ्राई और आग पर भुने हुए पापड़ में एक्रिलामाइड जो एक टॉक्‍सिन है, उसकी मात्रा बढ़ जाती है, इसे कार्सीनोजिन भी कहते. इससे आपको बेचैनी, घबराहट और मूड स्‍विंग जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. मगर माइक्रोवेव में पकाए पापड़ आपकी सेहत को कभी नुकसान नहीं पहुंचा सकते. 

पापड़ कैसे बनाए जाते हैं: पापड़ बनाई जाने वाली फैक्‍ट्रियां कभी साफ नहीं होती. इन्‍हें हाथों से बनाया जाता है और फिर इन्‍हें सुखाने के लिये धूप में खुले स्‍थान पर रखा जाता है, जहां इनमें धूल मिट्टी पड़ती रहती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -