तनाव भी बन सकता है जोड़ो के दर्द का कारण
तनाव भी बन सकता है जोड़ो के दर्द का कारण
Share:

यूं तो तनाव मानसिक रूप से लोगों को शारीरिक रूप से शरीर को प्रभावित करता है, लेकिन तनाव भी जोड़ों में दर्द का जटिल लक्षण है.

आइए जानें किन कारणों से तनाव के कारण जोड़ों में दर्द होता है. 

1-शरीर के अंदर सूजन पैदा करने वाली आम समस्याओं में सूजन भी एक समस्या है. तथ्य यह है कि चिंता दीर्घकालिक तनाव को बढ़ा देती है, जिससे सूजन का खतरा अधिक होता है. यह सूजन जोड़ों में दर्द और सूजन पैदा कर, आपके दैनिक कार्य को प्रभावित करती है.   

2-तनाव, विशेष रूप से पैनिक अटैक, आपके मूवमेंट, बैठने और काम के तरीके को बदल देता है. पैरों को हिलाना या बैठने का अलग तरीका जैसे सामान्य मूवमेंट भी बदल जाता है. इसके अलावा तनाव के कारण एक्सरसाइज में कमी, टांगों को क्रॉस करके सामान्य से ज्यादा बैठना, नीचे अधिक झुकना जैसी चीजें खुद के जोड़ों के दर्द का कारण बनता है. कभी भी नया व्यवहार और शरीर में बदलाव अप्रत्याशित जोड़ों में दर्द को बढ़ा सकता है. 

3-तनाव से मसल्स में तनाव होता है, जो कठोरता पैदा करता है. कड़ी मांसपेशियां के कारण जोड़ों को काम करने में कठिनाई महसूस होती है, जो सूजन और असुविधा का प्रमुख कारण है. मसल्स में तनाव आपके जोड़ों पर सीधा दबाव डालते हैं जिसके परिणामस्वरूप दर्द होता है.

बढ़ते बच्चो के लिए सेहतमंद आहार है मूंग...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -