क्या आप जानते है? कारों की कैटगरी हैचबैक, सिडैन, SUV और क्रॉसओवर के बारे में!
क्या आप जानते है? कारों की कैटगरी हैचबैक, सिडैन, SUV और क्रॉसओवर के बारे में!
Share:

क्या आप जानते है कि आपके पास जो कार है वो किस कैटगरी की है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि सिर्फ कार के ब्रांड और उसका नाम ही काफी नहीं होता है जबकि कारें कई प्रकार की होती है जैसे हैचबैक, सिडैन, SUV आदि. तो आइये जानते है कारों के प्रकार के बारे में-

1 Hatchback

हैचबैक कैटगरी में कार के पिछले दरवाजे आगे की तरफ खुलते है. आमतौर पर यह 4 दरवाजो से लैस होती है. लेकिन कुछ प्रीमियम हैचबैक कारें 2 दरवाजों के साथ आती है. इसमें आने वाली कारें है ऑल्टो 800 रेनो क्विड, हुंडई ग्रैंड आई 10 etc

2 Sedan

ये कैटगरी चार दरवाजो से लैस होती है. यूएस में इसे सिडैन और यूके में इसे सलून कहा जाता है वहीं भारत में भी सिडैन ही चल रहा है. इन कारों को 3 हिस्सों में बांटा गया है इंजन, पैसेंजर, कार्गो. सिडैन की भी सुब कैटगरी है- नॉचबैक, फास्टबैक, कॉम्पैक्ट व सब कॉम्पैक्ट. इसमें आने वाली कारें है सियाज,. इलेट्रा, होंडा सिटी, अमेज आदि.

3 MPV

इसका मतलब होता है मल्टीपरपज व्हीकल, यह लोगो के साथ-साथ भारी मात्रा में सामान ले जाने में काम आती है. इसमें ज्यादा कंफर्ट, सामान रखने की अधिकतम जगह जैसी सुविधा होती है इसमें आने वाली कारें है ओमनी ईको आदि.

4 SUV

इसका मलतब होता है स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल, यह एक बड़ी कार कैटगरी है. यहाँ स्पोर्ट टर्म दिए गए है इनमे बेहतर ग्राउंड क्लियरेंस दिया जाता है. यह कार ऑफ रोडिंग व सॉफ्ट रोडिंग दोनों खूबियों से लैस होती है. इसमें आने वाली कारें है थार, पजेरो, स्कार्पियो, लैंड रोवर, डिस्कवरी स्पोर्ट आदि.

5 Crossover

क्रॉसओवर में हैचबेक और एसयूवी दोनों कारों की खूबियां होती है. ये कारें एसयूवी की तरह बॉडी ऑन फ्रेम प्लेटफार्म पर बेस्ड नहीं होती है. इसमें एस-क्रॉस, वॉल्वो एस60, हुंडई आई 20 एक्टिव आदि.

6 Coupe

कूप 2 डोर से फिक्स्ड कार होती है जो फिक्स्ड रूफ के साथ आती है. इस कार में आमतौर पर 2 सीटें होती है व एक औसत कार से यह काफी कम जगह वाली कार होती है. इसमें ऑडी आर 8 फोर्ड मस्टैंग, मर्सिडीज बेंज जीएलई कूप आदि आती है.

7 Convertible

इसे कैब्रियॅलेट व रोडस्टर भी कहा जाता है. इसमें कार की रूफ को चढाने-उतारने का विकल्प रहता है. इसमें Mercedes AMG SLC 43 , Audi A3 Cabriolet , Ferrari California T आदि आती है.

'बच्चा तुम्हारी आत्मा अमर है लेकिन तुम्हारा शरीर नहीं'- इसलिए धीरे कार चलाओ!

कार सेफ्टी : एक ही कार भारत में खतरनाक लेकिन विदेशों में सेफ है

मानसून में एक्सीडेंट से बचने के लिए ये टिप्स बड़े काम के साबित होंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -