डायटिंग का मतलब खाने से तौबा नहीं होता
डायटिंग का मतलब खाने से तौबा नहीं होता
Share:

कम नहीं हो रहा वजन -: वजन घटने की तमाम कोशिशों के बावजूद अगर वजन कम नहीं हो रहा है तो इसका मतलब है की आप शरीर की क्षमता से अधिक कैलोरी का सेवन कर रही है. खुद के साथ ईमानदार रहें और कुछ समय के लिए अपने हर निवाले पर नजर रखें.

वजन पर नजर रखें -: डायटिंग से संबंधित कुछ अध्ययन में विशेषज्ञों ने वजन पर नजर रखने का सुझाव दिया है. डायटिंग कर रहे तमाम लोगों को भी इस कदम से वजन पर नियंत्रण रखने में मदद मिलेगी. हफ्ते में एक बार वजन लेने से दिमाग को वजन को लेकर नियंत्रण रखने में आसानी होगी.

व्यायाम के लिए समय नहीं -: सक्रिय रहना हर तरह से हमारे लिए अच्छा होता है. सबसे अहम बात तो यह है कि इससे हमारे शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन का संचार होता है, जो शरीर को स्फूर्ति प्रदान करते है. आहार विशेषज्ञों का कहना है कि इसके लिए आपको जिम में जाकर पसीना बहाने की जरुरत नहीं है, घर के काम से भी यही नतीजे पाए जा सकते है.

खाने का अनियंत्रित समय -: हमारे खानपान का समय निर्धारित होना चाहिए, ताकि हमारा मस्तिष्क उस हिसाब से अनुशासित हो और भूख का अहसास भी उसे उसी समय पर हो, वजन पर नियंत्रण के लिए यह सबसे जरुरी नियम है.

टीवी देखते हुए खाना अच्छा नहीं -: हममे से कई लोग टीवी देखने के कुछ ज्यादा ही शौकीन होते है. इस तरह टीवी के सामने बैठे-बैठे खाना वजन घटाने कोशिशों में लगे लोगों के लिए नुकसानदेह होता है. आहार विशेषज्ञों का कहना है की ऐसे में हमारा ध्यान कही और होता है, तो हम बेहिसाब खा लेते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -