क्या एक एक्ट्रेस को समाज में कोई भी परिवार अपनी बहु का दर्जा देगा?
क्या एक एक्ट्रेस को समाज में कोई भी परिवार अपनी बहु का दर्जा देगा?
Share:

आपको क्या लगता है, क्या समाज एक एक्ट्रेस को अपने बेटे की पत्नी के रूप में, अपने घर की बहु के रूप में, अपने वंश बढ़ाने वाली एक माँ के रूप में स्वीकार करेगा ? शायद नहीं, या शायद हाँ। हो सकता है कर भी लें, और हो सकता है नहीं भी। इन सभी जवाबो में से कुछ भी हो सकता है लेकिन हमे क्या लगता है ये हमारे ऊपर निर्भर करता है। लेकिन समाज क्या सोचेगा ये समाज पर निर्भर है।

तो अब बात की जाए समाज की तो हमारा पहला सवाल शुरू होता है उनसे:-

सवाल - एक परिवार एक अभिनेत्री को अपने घर की बहु के रूप में स्वीकार क्यों नहीं करेगा ?

जवाब - क्यूंकि एक परिवार कभी यह नहीं चाहेगा की उनकी बहु वो लड़की बने जो कई फिल्मो में उत्तेजक सीन दे चुकी हो। एक माता पिता कभी यह नहीं चाहेंगे की एक बिकनी पहनने वाली लड़की उनके घर की बहु बने। एक सभ्य परिवार वाले कभी यह नहीं चाहेंगे की उनकी बहु छोटे छोटे कपडे पहनकर घर से बाहर जाए, और ना ही यह चाहेंगे की उनकी बहु शराब, सिगरेट या फिर किसी बुरी लत की शिकार हो। एक सभ्य परिवार के लिए तो हर वो लड़की बेकार होती है जो फिल्मो में काम करती है, क्यूंकि फिल्मो में वो सब किया जाता है जो एक व्यक्ति अपने परिवार के साथ बैठकर कभी भी नहीं देख सकता। और अगर कल को कोई ऊंच नीच हो जाती है तो लोगो का कहना होगा की आपकी बहु है ही ऐसी। तो कैसे एक अभिनेत्री को कोई अपने घर की बहु बना सकता है।

सवाल - क्या समाज के डर से एक एक्ट्रेस को लोग अपनी बहु नहीं बनाना चाहेंगे ?

जवाब - समाज में कोई भी एक्ट्रेस को अपनी बहु नहीं बनाना चाहता लेकिन क्यों ये सवाल भी हमारे जहन में आता है। तो इसका जवाब भी है। जवाब शुरू भी फिर समाज से ही होता है समाज क्या कहेगा, लोग क्या कहेंगे, रिश्तेदार क्या कहेंगे। क्यूंकि आज के समय में कोई भी काम स्वयं के लिए नहीं बल्कि समाज के लिए किया जाता है। जब कोई माता पिता बहु ढूंढते है तो वो अपने या अपने बेटे के लिए नहीं, बल्कि समाज के लिए ढूंढते है, क्यूंकि सभी को दिखावा पसंद है। हर माता पिता यह चाहते है की लोग उनकी बहु को देखकर यह कहें की "वाह आपकी पसंद कितनी अच्छी है बिलकुल चाँद सी बहु लेकर आए है आप अपने बेटे के लिए". तो क्या सच में इसके पीछे समाज है, समाज की वजह से ही एक सभ्य परिवार अपने घर की बहु एक एक्ट्रेस को नहीं बना सकता। चलिए आगे बढ़ते है और भी बातें है जानने के लिए।

सवाल - क्या इसके पीछे सच में समाज या लोग जिम्मेदार है, माता पिता नहीं ?

जवाब - तो आपको क्या लगता है इसके पीछे समाज है, रिश्तेदार है, या कुछ और ही है। सीधे और साफ़ शब्दों में कहा जाए तो इसके लिए जिम्मेदार है माता और पिता क्यूंकि अगर वो किसी एक्ट्रेस को अपनी बहु बनाते है तो उसे उन्हें अपने घर में रखना है समाज में नहीं, रिश्तेदारों में नहीं। अगर हमारे घर में कोई बीमार हो जाता है तो क्या हम समाज से पैसे मांगते है नहीं न, तो हमारे फैसले लेने, हमे क्या करना है क्या नहीं ये समझाने वाले, हमारे घर में किसे बहु बनाना है किसे नहीं ये बताने वाले रिश्तेदार कौन होते है, समाज कौन होता है। ये सब की नहीं है जो भी है हम है अगर हम अपनी मानसिकता को सुधार लें तो आज की दुनिया में सब कुछ संभव है, फिर वो किसी एक्ट्रेस को अपनी बहु बनाना ही क्यों ना हो।

सवाल - क्या जो परिवार एक एक्ट्रेस को अपनी बहु बनाएगा वो लालची कहलाएगा ?

जवाब - इस बात का जवाब हाँ भी हो सकता है और नहीं भी। क्यूंकि समाज की नजर में तो यह अच्छा नहीं है, इसी वजह से उनका कहना यहीं होगा की एक्ट्रेस अमीर होती है इसी वजह से इन्होने उसे अपनी घर की बहु बना लिया। पर क्या वाकई में ऐसा होगा या है नहीं होगा यह बात तो उस परिवार के ऊपर निर्भर करती है की वो किस नजरिए से एक एक्ट्रेस को अपनी बहुत बना रहे है। यह बात हम और आप साथ ही कोई भी नहीं बता सकता।

ये तो हमारे जवाब है लेकिन प्रश्न अब भी वहीँ खड़ा है क्या आप (एक आम परिवार) अपनी बहु का दर्जा एक एक्ट्रेस को देंगे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -