फोन की बैटरी में आग लगने से बचाएंगे हीरे के कण
फोन की बैटरी में आग लगने से बचाएंगे हीरे के कण
Share:

एक शोध में सामने आया है कि 10,000 गुना छोटे हिरे की मदद से लिथियम की बैटरी में आग लगने से बचाया जा सकता है. जर्नल नेचर कम्युनिकेशन के मुताबिक शोधकर्ताओं के द्वारा इस पूरी क्रिया विधि को विस्तार से समझाया है. इनके अनुसार नैनो डायमंड एलेक्ट्रोकेमिकल की मात्रा को कम कर देता है. जिससे लिथियम की बैटरी में शॉट सर्किट होने की सम्भावना बहुत कम हो जाती है. अमेरिका के ड्रेक्सल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के द्वारा यह भी बताया गया है कि नयी तकनीक का उपयोग महत्वपूर्ण एप्लीकेशन में उपयोग में लिए जायेगा.

इसके अलावा मोबाइल और कार बैटरी में रासायनिक घटनाओ से बचाने के लिए नयी बैट्रियों में एलेक्ट्रोलाइट के माध्यम से सुरक्षा प्रदान करने का काम किया जा सकता है. यह तकनीक मोबाइल बैट्रियों के कारण होने वाली भयानक घटनाओ से निपटा जा सके. आपको बता दे दो इलेक्ट्रोडो के बीच आयनो में एलेक्ट्रोकेमिकल प्रक्रिया होने से इलेक्ट्रॉनिक करंट पैदा होता है. नए शोध की माने तो नैनो डायमंड एलेक्ट्रोलाइट सोलुशन के द्वारा डेंड्राइट फार्मेशन को बिलकुल कम कर देता है. जिससे मोबाइल की स्टोरेज एनर्जी बढ़ जाती है. इसका उपयोग उच्च घनत्व के साथ सुरक्षित लिथियम बैटरी के लिए किया जाता है. 

नीचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

Smart Bin से रिसाइकलिंग करने के क्या होंगे फायदे ?

जल्द होगी Nokia के इस स्मार्टफोन की बिक्री

Facebook ने इन यूज़र्स के लिए पेश किये नई ईमोजी

आज ही अपनाये इस स्टेप्स को स्मार्टफोन में फ़ास्ट चार्जिंग के लिए

जल्द लांच होगा Xiaomi का यह स्मार्टफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -