सर्दियों में डायबिटीज के मरीज इन बातों का रखें ध्यान, वरना होगा नुकसान
सर्दियों में डायबिटीज के मरीज इन बातों का रखें ध्यान, वरना होगा नुकसान
Share:

आज की तेज़-तर्रार जीवनशैली में, आहार और दैनिक दिनचर्या दोनों में लापरवाही के कारण उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल की समस्या और मधुमेह जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियाँ बढ़ रही हैं। मधुमेह, विशेष रूप से, एक व्यापक चिंता बन गई है जो न केवल बुजुर्गों बल्कि युवा आबादी को भी प्रभावित कर रही है। ऊंचे रक्त शर्करा के स्तर की विशेषता, उचित दिनचर्या का पालन करके मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है।

मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को अक्सर बार-बार पेशाब आना, अधिक प्यास लगना और अधिक भूख लगना जैसे लक्षण अनुभव होते हैं। मधुमेह को नियंत्रित न करने से विभिन्न जटिलताएँ हो सकती हैं। आइये आपको बताते है कि मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए कौन से खाद्य पदार्थों की सिफारिश की जाती है।

कद्दू (कद्दू):
ठंड के मौसम में कद्दू को आहार में शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। डॉ. दीपक के अनुसार, कद्दू के सेवन से रक्त शर्करा नियंत्रण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, खासकर हृदय संबंधी स्थितियों के दौरान जब तापमान गिरता है।

पालक (पालक):
ताजा पालक आयरन से भरपूर होता है, जो इसे हृदय संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए आहार में एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाता है। आहार में ताजा पालक शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है, इसकी फोलेट सामग्री के लिए धन्यवाद, जो संतुलित रक्त शर्करा में योगदान देता है।

अश्वगंधा:
अश्वगंधा, एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी, अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि यह मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। तनाव के स्तर को कम करने के लिए जाना जाने वाला अश्वगंधा मधुमेह के प्रबंधन में भूमिका निभा सकता है।

मेथी (मेथी):
मेथी की तासीर गर्म होती है और ठंड के मौसम में इसे विशेष रूप से पसंद किया जाता है। आहारीय फाइबर से भरपूर मेथी भूख को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त, शकरकंद को भी आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के लिए अपने आहार विकल्पों के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है। जबकि उल्लिखित खाद्य पदार्थ मधुमेह प्रबंधन में सकारात्मक योगदान दे सकते हैं, अत्यधिक ठंडी वस्तुओं के सेवन से बचना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। आहार और जीवनशैली में संतुलित और नियंत्रित दृष्टिकोण अपनाकर, व्यक्ति मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं।

जैसा कि हम एक वर्ष का जश्न मना रहे हैं, यह स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने और हमारे दैनिक जीवन में सूचित विकल्प बनाने के महत्व की याद दिलाता है। 

बेंगलुरु: अस्पताल में बच्चे की दर्दनाक मौत, परिजनों ने लगाया इलाज में देरी का आरोप

क्या S*X न करने से इम्यून सिस्टम पर पड़ता है बुरा प्रभाव? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

'अगर 2024 में सत्ता मिली, तो पूरे देश में राजस्थान जैसी..' , राहुल गांधी का बड़ा वादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -