नवरात्रि व्रत में के दौरान इन बातों का ध्यान रखें डायबिटीज रोगी, वरना बिगड़ जाएगी हालत
नवरात्रि व्रत में के दौरान इन बातों का ध्यान रखें डायबिटीज रोगी, वरना बिगड़ जाएगी हालत
Share:

देवी दुर्गा की आराधना का त्योहार नवरात्रि शुरू हो चुका है। नवरात्रि के इन नौ दिनों के दौरान, भक्त देवी दुर्गा को उनके नौ अलग-अलग रूपों में प्रसन्न करने के लिए पूजा और उपवास करते हैं। नवरात्रि के दौरान उपवास करने से न केवल आस्था मजबूत होती है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है, जिससे समग्र कल्याण को बढ़ावा मिलता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और नवरात्रि का व्रत रखना चाहते हैं तो आस्था के साथ-साथ सेहत से जुड़े कुछ पहलुओं पर भी खास ध्यान देना जरूरी है।

डायबिटीज रोगियों के लिए नवरात्रि के दौरान उपवास करते समय विचार करने योग्य कुछ प्रमुख बिंदु यहां दिए गए हैं:

अपने डॉक्टर से परामर्श लें:
उच्च इंसुलिन खुराक लेने वाले डायबिटीज रोगियों को अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना नवरात्रि व्रत नहीं रखना चाहिए। उचित चिकित्सीय सलाह के बिना उपवास करने से रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से गिरावट आ सकती है, जिससे किडनी, लीवर, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसे खतरे पैदा हो सकते हैं।

कुट्टू के आटे का प्रयोग करें:
डायबिटीज के रोगी नवरात्रि व्रत के दौरान कुट्टू के आटे का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कार्ब्स कम होते हैं। कुट्टू का आटा धीरे-धीरे कार्बोहाइड्रेट जारी करता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

हाइड्रेटेड रहना:
डायबिटीज के रोगियों को उपवास के दौरान निर्जलीकरण का अनुभव हो सकता है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नवरात्रि के दौरान अपने आहार में छाछ, नींबू पानी और नारियल पानी शामिल करें। यह रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद कर सकता है।

प्रोबायोटिक्स:
जो लोग नवरात्रि का व्रत रखते हैं उनके लिए दही एक बेहतरीन भोजन विकल्प है। व्रत तोड़ने के बाद पेट को शांत करने और एसिडिटी और गैस से बचाव के लिए एक कप दही का सेवन करें। इसके अतिरिक्त, चीनी की लालसा को कम करने और पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए अपने आहार में कम वसा वाले डेयरी प्रोटीन जैसे छाछ और पनीर को शामिल करें।

शुगर-मुक्त पेय का विकल्प चुनें:
डायबिटीज के रोगियों को हमेशा शुगर-फ्री पेय से अपना उपवास तोड़ना चाहिए। मीठे पेय पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को काफी बढ़ा सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें वसा, सोडियम और कार्ब्स की मात्रा अधिक हो।

नवरात्रि व्रत के दौरान बचने योग्य गलतियाँ:
लंबे समय तक उपवास करने से बचें.
चाय या कॉफ़ी का सेवन सीमित करें।
दवाएँ समय पर लें।
तले हुए भोजन से परहेज करें।
उपवास से पहले के भोजन का ध्यान रखें।
अपने डॉक्टर से सलाह लें.

इन दिशानिर्देशों का पालन करके, डायबिटीज के रोगी सुरक्षित रूप से नवरात्रि व्रत का पालन कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका स्वास्थ्य सर्वोच्च प्राथमिकता बनी रहे। आस्था और भलाई के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है, और कोई भी महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

उम्र से पहले बूढ़ा कर देती हैं ये 6 आदतें, आज ही बनाएं दूरी

रोज सुबह पीना शुरू कर दें ये पानी, हमेशा रहेंगे हेल्दी

गर्मियों में बाहर से घर लौटने पर आजमाएं ये तरीके, मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -