डीएचई ने शिक्षक-शिक्षा कार्यक्रमों के लिए तीसरे अतिरिक्त दौर का किया एलान
डीएचई ने शिक्षक-शिक्षा कार्यक्रमों के लिए तीसरे अतिरिक्त दौर का किया एलान
Share:

यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में काउंसलिंग के चार राउंड के बावजूद, कॉलेजों में सीटें अभी भी खाली हैं, इसलिए उच्च शिक्षा विभाग (डीएचई) ने एक अतिरिक्त दौर की घोषणा की है। इसी तरह, डीएचई ने शिक्षक शिक्षा कार्यक्रमों के लिए तीसरे अतिरिक्त दौर की भी घोषणा की है। छात्र 16 नवंबर से काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। यूजी पाठ्यक्रमों में 8 लाख सीटें और राज्य भर में पीजी में 1.70 लाख सीटें हैं।

देवी अहिल्या विश्व विद्यालय (डीएवीवी) से संबद्ध कॉलेजों में बीए, बीकॉम और बीएससी सहित यूजी पाठ्यक्रमों में 1 लाख सीटें हैं, जिनमें से 80,000 के करीब सीटें भर चुकी हैं। इसी तरह, डीएवीवी के तहत कॉलेजों में पीजी कोर्स की 40,000 सीटों में से लगभग 34,000 सीटें भर चुकी हैं। जहां तक शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम का संबंध है, बीएड पाठ्यक्रमों में लगभग 95 प्रतिशत सीटें भरी जा चुकी हैं और एमईडी पाठ्यक्रमों में लगभग 50 प्रतिशत सीटें भर गई हैं। शिक्षक शिक्षा महाविद्यालयों ने रिक्त पदों को भरने के लिए एक और दौर की मांग की है। डीएचई ने उनकी मांग को स्वीकार कर लिया।

पूरी प्रवेश प्रक्रिया आम तौर पर 75 दिनों में पूरी होती है, लेकिन इस साल राज्य सरकार ने कोविड-19 स्थिति का हवाला देते हुए छात्रों को प्रवेश को सुरक्षित करने के कई अवसर प्रदान कर रही है, इस प्रक्रिया को 125 दिनों तक बढ़ाया है।

दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची शामिल है कई भारतीय वैज्ञानिक

बीए में दाखिले के लिए कटऑफ जारी, इस दिन करें पंजीकरण

बिल गेट्स के वेंचर में 375 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -