बिल गेट्स के वेंचर में 375 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

रिलायंस उद्योग विश्व के दिग्गज बिजनेसमैन बिल गेट्स के क्लीन एनर्जी के उद्यम ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स में 5 करोड़ डॉलर करीब 375 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करेगी। इस कदम से रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी बिल गेट्स, जेफ बेजोस, माइकल ब्लूमबर्ग, जैक मा, मासायोशी सोन जैसे दिग्गज इन्वेस्टर की लाइन में आ गये हैं। इन सभी इन्वेस्टर्स ने बिल गेट्स के क्लीन एनर्जी के उद्यम ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स (BEV) में इन्वेस्ट किया है। इस प्रकार फंड में रिलायंस लगभग 5।75 फीसदी का योगदान करेगी। यह इन्वेस्टमेंट कई टुकड़ों में अगले 8 से 10 वर्ष में किया जाएगा। 

बृहस्पतिवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है, 'कंपनी ने ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर सेंकड, एलपी (BEV) में 50 मिलियन डॉलर के पूंजीगत योगदान के लिए एक अनुबंध किया है। यह एक लिमिटेड पार्टनरशिप फर्म है जिसका गठन अमेरिका के डेलवेयर स्टेट के कानून के तहत किया गया है।' 

बिल गेट्स का ग्रीन एनर्जी वेंचर BEV इम्पोर्टेन्ट एनर्जी तथा कृषि टेक्नोलॉजी के विकास के लिए इन्वेस्टमेंट कर जलवायु खतरे का समाधान तलाश करता है। इन्वेस्टर्स से फंड जुटाकर बीईवी उसे स्वच्छ ऊर्जा के समाधानों में लगाता है। इस फंड का लक्ष्य नेट जीरो इमिशन मतलब बिल्कुल उत्सर्जन न करने वाली कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करना है। रिलायंस ने कहा कि इन सभी कोशिशों का भारत पर भी गहरा प्रभाव पड़ने वाला है तथा इससे समूची मानवता की भलाई होगी। यही नहीं, इससे अच्छा रिटर्न भी प्राप्त होगा। इस इन्वेस्टमेंट को अभी ​भारतीय रिजर्व बैंक से अनुमति लेनी होगी। 

सेंसेक्स में तेजी लेकिन निफ्ट में आया परिवर्तन

ग्रासिम ने कॉरपोरेशन को 2,649 करोड़ रुपये में उर्वरकों की बिक्री का किया एलान

इंडिगो पेंट्स ने 1,000 करोड़ रुपये के आईपीओ को किया दायर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -