धनतेरस पर ऐसे करें पूजन और यह लगाए भोग
धनतेरस पर ऐसे करें पूजन और यह लगाए भोग
Share:

दिवाली का पर्व बहुत ख़ास माना जाता है. ऐसे में आज धनतेरस है ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे इस दिन कैसे करें पूजन और क्या लगाए भोग. 


पूजा विधि - दिवाली से दो दिन पहले ही धनतेरस का त्योहार मनाया जाता  और इस बार धनतेरस का त्योहार 25 अक्टूबर को पड़ रहा है. इसी के साथ इस दिन भगवान धन्वन्तरि की पूजा की जाती है और ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान धन्वन्तरि की पूजा करने से रोगों से मुक्ति भी मिलती है.

आरोग्य के देवता - कहते हैं भगवान धन्वन्तरि कार्तिक त्रयोदशी को समुद्र मंथन के समय प्रकट हुए थे और पौराणिक कथाओं की माने तो इन्हें भगवान विष्णु का अवतार भी माना जाता है. इसी के साथ इन्हें आयुर्वेद का देवता कहा जाता है. कहते हैं भगवान धन्वन्तरि ने सभी औषधियों की खोज की थी और केवल इतना ही नहीं, भगवान धन्वन्तरि आयुर्वेद के चिकित्सक थे, इन्हें देव पद प्राप्त था. इसलिए पेड़-पौधों में जो रोगनाशक शक्ति पाई जाती है वो भगवान धनवंतरि की देन है.

क्यों खरीदते हैं बर्तन - आपको बता दें कि समुद्र मंथन के समय भगवान धन्वन्तरि हाथ में अमृत से भरा कलश लेकर प्रकट हुए थे इस कारण से धनतेरस के दिन बर्तन और सोना-चांदी खरीदने की प्रथा है. ऐसे में हिंदु मान्यताों के अनुसार इन्हें पीतल धातु काफी प्रिय है इस कारण से धनतेरस के दिन पीतल खरीदना भी शुभ माना जाता है. कहते हैं, इस दिन बर्तन आदि खरीदने से इनमें तेरह गुणा वृद्धि होती है.

भोग प्रसाद -धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और भगवान धन्वन्तरि के चरणों में साबुत धनिया रखकर विधि पूर्वक पूजा की जाती है. वहीं उसके बाद धनिया को प्रसाद के रूप में बांट दिया जाता है. कहते हैं साबुत धनिया रखकर पूजा करने से सफलता की प्राप्ति होती है.

धनतेरस 2019 पूजा का शुभ मुहूर्त
त्रयोदशी तिथि प्रारंभ: 25 अक्‍टूबर 2019 को शाम 07 बजकर 08 मिनट से
त्रयोदशी तिथि समाप्‍त: 26 अक्‍टूबर 2019 को दोपहर 03 बजकर 36 मिनट
धनतेरस पूजा मुहूर्त: 25 अक्‍टूबर 2019 को शाम 07 बजकर 08 मिनट से रात 08 बजकर 14 मिनट तक
अवधि: 01 घंटे 05 मिनट
प्रदोष काल- शाम 5.39 से 8.14 बजे तक

धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीदें सामान और करें यह उपाय

राशि के अनुसार धनतेरस के दिन खरीदी गयी चीज़ों को रखे इस दिशा में, मिलेगा अखंड सौभाग्य

आज यह है खरीदारी का सर्वोत्तम मुहूर्त, करें इनकी पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -