ज्यादा तनाव मत लीजिये वरना खो जाएगी याद्दाश्त
ज्यादा तनाव मत लीजिये वरना खो जाएगी याद्दाश्त
Share:

आजकल कोई विरल ही होगा जो यह बात दावे से कह सके की उसे कभी भी तनाव नहीं हुआ।10वीं क्लास के बच्चे से लेकर 60 साल के बुजुर्ग तक सभी आयु वर्ग के लोग डिप्रेशन की चपेट में आ रहे हैं। सब के कारण अलग अलग हो सकते हैं लेकिन उसका नतीजा एक ही निकालता है और वो है तनाव। हाल ही में डिप्रेशन पर किये गए एक शोध के चौकाने वाले नतीजे आये हैं. इसके अनुसार लंबे वक्त तक रहने वाला डिप्रेशन आपकी याद्दाश्त की क्षमता को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। एक नए शोध में इसका खुलासा हुआ है।

शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि जो व्यक्ति लगातार तनाव से ग्रसित रहते हैं उन्हें स्पेशियल स्मृति की परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्पेटियल मेमोरी दिमाग का वह भाग है जहां विभिन्न जानकारी एकत्रित होती हैं। इसके साथ ही लंबे समय तक तनाव से व्यक्ति में सोशल अवॉयडेंस की भावना विकसित होती है।

ऐसा व्यक्ति मित्रों, परिवार और समाज से कटा कटा सा रहने लगता है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान दिमाग में औसत दर्जे का परिवर्तन पाया और इनमें सूजन का सबूत मिला। जो बाहरी तनाव की वजह से हुआ था। यह शोध तनाव और मूड की समस्याओं के पीछे के रहस्यों को उजागर करने के लिए किया गया। इसके नतीजे उन लोगों के लिए मददगार हो सकते हैं जो तनाव, अवसाद, सदमा आदि समस्याओं से ग्रसित हैं। 

जानिये नाभि से जुडी रोचक बातें

महिलाओ को भी होती है स्वप्नदोष की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -