कभी डिलीट ना होने वाला सुपरफिश मैलवेयर मिला Dell लैपटॉप में
कभी डिलीट ना होने वाला सुपरफिश मैलवेयर मिला Dell लैपटॉप में
Share:

Lenovo कम्पनी अपने लैपटॉप में क्रैपवेयर का उपयोग कर रही है इस बात की खबर सामने आ रही थी. अब Dell कम्पनी भी अपने लैपटॉप में ऐसा ही कुछ इस्तेमाल करने वाली है. Dell कम्पनी अपने लैपटॉप में सुपरफिश मैलवेयर का इस्तेमाल कर रही है. सुपरफिश मैलवेयर से हैकर्स आपके लैपटॉप को बहुत आसानी से ट्रैक कर सकते है. 

यह सॉफ्टवेयर ऐसा है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम से हटाने के बाद खुद से रीइंस्टॉल हो जाते है. इसे आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम से डिलीट नही कर पाते है. इसे लैपटॉप में ट्रांसफर लेयर प्रोटोकॉल की तरह डाला जाता है. यह मैलवेयर यूजर के पासवर्ड और संवेदनशील जानकारियों को चुरा लेते है.

अगर आपको पता करना है कि आपके लैपटॉप में सुपरफिश मैलवेयर है या नहीं है तो इसके लिए Run बॉक्स पर जाये. Run बॉक्स पर आप certmgr.msc टाइप करके एंटर करे. आपके सामने एक सर्टिफिकेट मैनेजर खुलेगा इसमें आप Trusted root certification authority फोल्डर को खोले और Certificate पर क्लिक करे. 

Dell कम्पनी इस मैलवेयर के होने का पता लगा रही है. जिनके लैपटॉप में भी सुपरफिश मैलवेयर दिया गया है उन्हें फायरफॉक्स ब्राउजर का इस्तेमाल करना चाहिए. ये ब्राउजर ज्यादा अच्छा माना जाता है. इस ब्राउजर से आपका लैपटॉप हैक होने से बच जायेगा.          

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -