टूलकिट केस: Twitter को दिल्ली पुलिस का नोटिस, पुछा- किन तथ्यों पर ट्वीट को 'मैनिपुलेटेड' कहा ?
टूलकिट केस: Twitter को दिल्ली पुलिस का नोटिस, पुछा- किन तथ्यों पर ट्वीट को 'मैनिपुलेटेड' कहा ?
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच सुर्ख़ियों में आया टूलकिट मामला (Toolkit Case) लगातार तूल पकड़ता जा रहा है. टूलकिट केस में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार को सोशल मीडिया साइट Twitter को नोटिस जारी किया है. दिल्ली पुलिस ने ट्विटर से कथित टूलकिट के बारे में जानकारी साझा करने को कहा है और पूछा है कि उसने ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ टैग का उपयोग क्यों किया. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ट्विटर से सवाल किया कि कंपनी के पास ऐसे क्या तथ्य या जानकारी है, जिनके आधार पर उसने टूलकिट को लेकर किए गए ट्वीट को ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ करार दिया है.

गौरतलब है कि इससे पहले, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भी मोदी सरकार के विरुद्ध कथित कांग्रेस के इस ‘टूलकिट’ पर कुछ पोस्ट को ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ के रूप में टैग करने पर आपत्ति व्यक्त करते हुए ट्विटर को पत्र लिखा था. सूत्रों के अनुसार, केंद्र ने ट्विटर से ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ का टैग को हटाने को कहा है, क्योंकि अभी ये मामला कानून प्रवर्तन एजेंसी के सामने विचाराधीन है. केंद्र ने कहा कि कंटेंट की सत्यता की जांच एजेंसी करेगी न कि ट्विटर, इसलिए ट्विटर से जांच प्रक्रिया में दखल न देने के लिए कहा गया है.

दरअसल, टूलकिट में कांग्रेस ने कथित रूप से अपने सोशल मीडिया समर्थकों से कहा है कि वे कोरोना के नए वैरिएंट को ‘मोदी स्ट्रेन या ‘इंडियन स्ट्रेन’ कहें. इस पर BJP ने 18 मई को कांग्रेस पर महामारी के दौरान देशवासियों में भ्रम फैलाने और पीएम मोदी की छवि को धूमिल करने का आरोप लगाया था. भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा था कि कोरोना के वक़्त जब पूरा देश महामारी से लड़ रहा है, तब कांग्रेस ने अपने सियासी स्वार्थ के लिए भारत को पूरी दुनिया में ‘अपमानित और बदनाम’ करने का प्रयास किया है. पात्रा के इसी ट्वीट को ट्विटर ने ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ बताया है.

मनीष सिसोदिया बोले- दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की किल्लत, 400 टीकाकरण केंद्र बंद

अब बिना एड्रेस प्रूफ भी मिल सकेगा LPG सिलेंडर, ऐसे करें आवेदन

राजभवन में भूतों का बसेरा, शांतियज्ञ करवाना जरूरी: शिवसेना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -