नेपाल की तरह दहल जाए दिल्ली तो मर सकते है 90 फीसदी लोग
नेपाल की तरह दहल जाए दिल्ली तो मर सकते है 90 फीसदी लोग
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली में नेपाल की तरह भूकंप आने पर क्या हो, सोचो कभी ऐसा हो तो क्या हो। जी हां, अक्सर भारतीय उपमहाद्वीप में भूकंप आने से दिल्ली भी दहल जाती है। दिल्ली में भी कई बार भूकंप आ चुका है। ऐसे में आपदा प्रबंधन को लेकर यह विचार किया गया कि यदि 6 से ज़्यादा तीव्रता का भूकंप दिल्ली में आता है तो क्या असर हो सकता है। दिल्ली सरकार और नगर निगम की आपदा प्रबंधन के इंतजामों के लिए जमकर खींचाई की गई। राजधानी में केवल 15 प्रतिशत इमारत निर्माण के नियमों के अनुसार बनाई गई है। ऐसे में अगर नेपाल जैसा भूकंप दिल्ली में आता है तो शहर के 90 फीसदी लोगों के मारे जाने की आशंका है।

मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में ऐसी स्थितियों का खुलासा हुआ है जिसमें भूकंप आने पर भवन क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। ऐसे में भूकंप रोधी मकानों के निर्माण की आवश्यकता बताई गई। यह कहा गया कि 25 प्रतिशत इमारत नियोजित या फिर स्वीकृत क्षेत्र में शामिल हैं। इन क्षेत्रों में भूकंप का असर महसूस किया जाता है। जब इस मामले में जांच की गई तो यह बात भी सामने आई कि ईमारतें बनने के बाद लोगों द्वारा और निर्माण किया जाता है जिससे स्थिति और गंभीर हो जाती है।

भवनों के बीच की दूरियां सिमट जाती हैं। ऐसे में केजुलिटी अधिक होने की संभावना रहती है। न्यायालय द्वारा कहा गया कि यह बेहद खतरनाक स्थिति है। ये संस्थाऐं आपदा होने का इंतजार कर रही हैं। उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2015 में नेपाल में भूकंप आ गया था जिससे कई ऐतिहासिक ईमारतें क्षतिग्रस्त हो गई थीं, यही नहीं यह नेपाल के लिए एक बड़ी त्रासदी के तौर पर सामने आई थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -