सावधान! अप्रैल में तबाही मचाएगी लू, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
सावधान! अप्रैल में तबाही मचाएगी लू, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Share:

इस साल मार्च में ही गर्मी अपने रिकॉर्ड तोड़ने लगी है। देखते ही देखते गर्मी भीषण गर्मी में बदलती जा रही है। बीते कई हफ्तों से भीषण गर्मी झेल रहे उत्‍तर और मध्‍य भारत को अप्रैल में भी राहत नहीं मिलने वाली है और दिल्ली एनसीआर और कुछ अन्य शहर में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है। आप सभी को बता दें कि अगले कुछ दिन में इसके और बढ़ने की संभावना है। जी दरअसल हाल ही में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजधानी में 3 से 7 अप्रैल के बीच लू (heat wave) को लेकर अलर्ट जारी किया है।

वहीं दूसरी तरफ IMD के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। इसी के साथ राजधानी में आज तेज हवाएं चलेंगी, जिससे मौसम में बदलाव आ सकेगा। वहीं आने वाले 3 अप्रैल के बाद दिल्ली के तापमान में उछाल आयेगा और लू चलने की संभावना है। जी दरअसल 3 अप्रैल को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा। उसके बाद 4 और 5 अप्रैल को 41 डिग्री , 6 और 7 अप्रैल को 42 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इस दौरान शहर में हीट वेव चलेगी। इसके अलावा दिल्ली में आज सूर्यास्त शाम को तकरीबन 18:39 मिनट पर होगा, जबकि कल सुबह का सूर्योदय 06:10 मिनट पर होगा। ऐसा कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक राजधानी दिल्ली का मौसम एकदम साफ रहेगा और गरम हवाएं चलेंगी। जी दरअसल केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) का कहना है कि, 'आज दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी में 193 है।

वहीं गुरुग्राम में खराब श्रेणी में एक्यूआई 283 रिकॉर्ड हुआ है। जबकि, नोएडा में एक्यूआई 215 दर्ज हुआ है।' आपको हम यह भी बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

2 दिन दिल्ली में तबाही मचाएगी लू, बहुत खराब श्रेणी में हवा-अलर्ट जारी

जारी रहेगा गर्मी का सितम, टॉर्चर करेगा बढ़ता तापमान! जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, मौसम विभाग ने जारी लिया लू का अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -