Share:
देश में मंकीपॉक्स की दस्तक के बाद अलर्ट हुई दिल्ली सरकार, LNJP अस्पताल को दिए अहम निर्देश
देश में मंकीपॉक्स की दस्तक के बाद अलर्ट हुई दिल्ली सरकार, LNJP अस्पताल को दिए अहम निर्देश

नई दिल्ली: भारत में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहले केस दर्ज किया जा चुका है। इसके बाद दिल्ली सरकार अलर्ट हो गई है।  केजरीवाल सरकार ने लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल (LNJP) को मंकीपॉक्स का नोडल सेंटर बनाया है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में बेशक इस वायरस का कोई केस अभी तक नहीं मिला है, मगर राज्य सरकार ने अस्पताल को आइसोलेशन के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। यहां बीमारी के संदिग्ध और पुष्ट मामलों का उपचार होगा।

बता दें कि दिल्ली सरकार का यह निर्देश ऐसे वक़्त में आया है जब केरल के कोल्लम में रहने वाले 35 साल के शख्स में वायरस पाया गया है। लोक नायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने सरकार के इस कदम के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि, 'हम अपने डॉक्टरों और कर्मचारियों को मंकीपॉक्स के मामलों में आइसोलेशन, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और प्रबंधन के बारे में सभी वैज्ञानिक ज्ञान और मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) दे रहे हैं।'

बता दें कि मंकीपॉक्स एक तेजी से फैलने वाली बीमारी है, जिसके लक्षण चेचक जैसे ही, लेकिन हल्के होते हैं। बीमारी के प्रारंभिक लक्षणों में बुखार, तेज सिरदर्द, पीठ दर्द, मायलगिया (मांसपेशियों में दर्द) और त्वचा की ऊपरी परत का उखड़ना शामिल है। उन्होंने कहा कि फिलहाल बीमारी का कोई उपचार नहीं है और उपचार अधिकतर सिप्टोमैटिक (लक्षण के आधार) होता है।

पंजाब में अकाली दल के यह दिग्गज नेता का हुआ निधन

90% हुए मुस्लिम, सरकारी स्कूल में भी 'हिन्दू बच्चों' को नहीं मिलता दाखिला

मोदी सरकार को फंसाने के लिए कांग्रेस ने 'तीस्ता सीतलवाड़' को दिए पैसे.., पढ़ें SIT का हलफनामा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -