LG खींचेंगे सरकार के कार्यों का खाका, दिल्ली में बजट सत्र आज से
LG खींचेंगे सरकार के कार्यों का खाका, दिल्ली में बजट सत्र आज से
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार को प्रारंभ होगा। मंगलवार को उपराज्यपाल नजीब जंग का अभिभाषण प्रातः 11 बजे होगा। जिसके बाद होली की छुट्टियों के बाद बजट की कार्रवाई संचालित होगी। बजट के पहले दौर में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। जिसके बाद केजरीवाल सरकार के मंत्री बजट भाषण देंगे और बजट की रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे। हालांकि बजट सत्र आज से प्रारंभ होगा मगर दिल्ली विधानसभा में होली के अवकाश के बाद बजट की कार्रवाई होगी।

उपराज्यपाल के अभिभाषण में सरकार 1 वर्ष के कार्य का उल्लेख भी करेगी। इस कार्य में बिजली, पानी को लेकर दी जाने वाली सुविधाओं का उल्लेख होगा। पानी के बिल माफ किए जाने की सुविधा और सम - विषम योजना की चर्चा करने के ही साथ आने वाले वर्ष की योजनाओं का उल्लेख भी किया गया है। इस योजना में डबल डेकर फ्लाईओवर की काॅलोनियों को पानी की पाइप लाईन से जोड़ना, करीब एक हजार बसों को बढ़ाना, विद्यालयों में विभिन्न कक्षाओं की संख्या को बढ़ाना आदि बातें शामिल होंगीं माना जा रहा है कि बजट में शिक्षा के ही साथ परिवहन आदि सुविधाओं को शामिल किया जाएगा।

इस मामले में केंद्रीय वित्तमंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा कि चालू वित्तवर्ष 2015 - 2016 हेतु चिकित्सा क्षेत्र में 3138 करोड़ों रूपए आवंटित किए गए थे। माना जा रहा है कि 750 करोड़ रूपए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने पर और इनमें से करीब 150 करोड़ रूपए स्ट्रीट लाईट हेतु रखे जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि वैट के लिहाज से कर की वसूली काफी मुश्किल हो रही है। ऐसे में सरकार ने इस वर्ष के लिए करीब 21000 करोड़ रूपए का लक्ष्य वसूली के लिए रखा है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -