एयर फोर्स एकेडमी की बैच से निकलेगी पहली महिला फायटर पायलट
एयर फोर्स एकेडमी की बैच से निकलेगी पहली महिला फायटर पायलट
Share:

नई दिल्ली : अब महिलाओं को भी फाईटर प्लेन उड़ाने का अवसर मिलेगा। रक्षा मंत्रालय द्वारा इस बाबत् अनुमति दे दी गई है। लड़ाकू विमानों की पहली महिला पायलट का चयन एयर फोर्स एकेडमी की वर्तमान बैच से किया जाएगा। वायुसेना के 83 वें स्थापना दिवस के अवसर पर अरूप राहा ने राजधानी दिल्ली के समीप हिंडन एयर बेस पर इस संबंध में घोषणा की थी। जिसमें यह कहा गया कि महिलाओं को लड़ाकू विमान श्रेणी में शामिल कर दिया जाएगा। 

मिली जानकारी के अनुसार इस संबंध में एयर चीफ मार्शल द्वारा यह बात कही गई कि रक्षा मंत्रालय को उड़ानों की योजना भेज दी गई है। जिसमें कहा गया है कि इस बारे में मंत्रालय से जल्द अनुमति दे दी जाएगी। वायुसेना में करीब 1300 महिला अधिकारी शामिल हैं। जिनमें 94 महिला पायलट हैं। वर्तमान स्थिति में  महिला पायलट सुखोई, मिराज, जगुआर व मिग जैस विमान नहीं उड़ा पाती हैं। मगर उन्हें हेलिकाॅप्टर्स उड़ाने की अनुमति दी जाती है। माना जा रहा है कि महिला पायलट और महिला सैन्यकर्मी अब युद्धों में भी समानरूप से भागीदारी कर सकेंगी। 

उल्लेखनीय है कि महिला सैन्यकर्मियों को लड़ाई के दस्ते और मोर्चे पर तैनात किए जाने की बातें पहले भी की जाती रही हैं। ऐसे में सीमा सुरक्षा बल और थल सेना में भी महिला सैन्यकर्मियों ने सीमा पर तैनाती की मांग की थी। जिसके बाद उन्हें सीमा पर तैनात कर दिया गया। मगर उन्हें इस दौरान सीमित जिम्मेदारियां दी गईं। अब वायु सेना में भी महिलाओं द्वारा लड़ाकू विमान महिलाओं को उड़ाने देने की मांग उठती रही है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -