फिर बाजार में आ सकती है नकली करेंसी
फिर बाजार में आ सकती है नकली करेंसी
Share:

बेंगलुरू: केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए 500 रूपए और 1000 रूपए के पुराने नोट बंद करने के नियम के बाद बाजार में 2000 रूपए और 500 रूपए के नए नोट बाजार में आ चुके हैं। मगर 2000 रूपए के नए नोट को लेकर तो तरह - तरह की बातें हो रही हैं लोग इस नोट के उपर मोबाईल रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का रिकाॅर्डेड वीडियो रन होने का दावा कर रहे हैं।

मगर 500 रूपए के नोट को लेकर भी कई तरह की बातें सामने आई हैं। दरअसल 500 रूपए के नोट को लेकर गड़बड़ी की बातें सामने आई हैं जिसमें कहा गया है कि 500 रूपए के नोट की बिल्कुल काॅपी भी आ सकती है ऐसे में जाली नोट बाजार में आने की संभावना बढ़ सकती है। कहा जा रहा है कि बाजार में 3 तरह के 500 रूपए के नोट बाजार में आए हैं।

ऐसे में 500 रूपए के नए नोट बाजार में मिलने को लेकर अंतर सामने आ रहा है। जिन लोगों के पास ये नए नोट पहुंचे हैं वे जाली नोट चलने का अंदेशा जता रहे हैं। हालांकि 2000 रूपए के नोट को लेकर भी यह बात सामने आई है कि दो नोट्स के रंग में कुछ फर्क था। हालांकि 2 हजार रूपए के नोट को लेकर वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा था कि 2 हजार रूपए का नोट कुछ रंग छोड़ सकता है।

हालांकि 2 हजार रूपए और 500 रूपए के नोट को लेकर सरकार अपनी ओर से आश्वस्त है। मगर लोगों द्वारा आशंकाऐं जताई जा रही हैं। लोग इन नोट्स को नल की जलधारा में रखकर देख रहे हैं कुछ लोग प्रकार्श परावर्तन का प्रयोग कर इसे परख रहे हैं। नोट्स को लेकर तरह - तरह की बातें सामने आई हैं।

जब्त की थी 155 करोड़ की मुद्रा

मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2013 में जनवरी माह से लेकर वर्ष 2016 में सितंबर माह तक देश में 155.11 करोड़ रूपए मूल्य की मुद्रा सरकार को मिली थी। हालांकि इस मुद्रा में हाई वैल्यू करेंसी अर्थात् बड़े नोट अधिक थे। इस तरह से सरकार को करीब 31 लाख नोट मिले थे। सरकार को जो नोट मिले थे उसमें पहले 9 माह में ही 27.79 करोड़ रूपए वर्ष के पहले ही बरामद कर लिए गए थे।

आज से बैंकों में नहीं बदले जाएंगे पुराने नोट

पुराने नोटों से दिल्ली नगर निगम ने की रिकार्ड कर वसूली

अब नोट जमा करने में होगी परेशानी

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -